होम / Symptoms Of Lung Cancer इस फिंगर टेस्ट से पकड़ में आएगा फेफड़ों का कैंसर

Symptoms Of Lung Cancer इस फिंगर टेस्ट से पकड़ में आएगा फेफड़ों का कैंसर

Mukta • LAST UPDATED : October 4, 2021, 6:46 am IST

Symptoms Of Lung Cancer एक आसान से फिंगर टेस्ट से फेफड़ों में कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचाना जा सकता है। यह दावा ‘कैंसर रिसर्च यूके’ नाम की एक संस्था ने किया है। यह टेस्ट कोई भी इंसान घर बैठे कर सकता है।

इस फिंगर क्लबिंग टेस्ट के जरिए आप खुद ही फेफड़ों में कैंसर के लक्षण का पता लगा सकते हैं। कैंसर रिसर्च यूके के मुताबिक, फिंगर क्लबिंग टेस्ट में उंगलियों और नाखूनों में सूजन या बहुत ज्यादा मुलायमपन खतरे के संकेत हो सकते हैं।

ये आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ बता सकता है। खासतौर से फेफड़े या दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे कैंसर या मेसोथेलियोमा के बारे में इससे पता लग सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉन-स्मॉल सेल लन्ग कैंसर वाले करीब 35 प्रतिशत लोगों ने इसका अनुभव किया है।

संस्था की तरफ से यह दावा भी किया गया कि थाइरॉयड या अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित लोगों में भी ये पाया जा सकता है। रिपोर्ट में इस विंडो गैप टेस्ट को करने का तरीका भी बताया गया है।

कैसे करें टेस्ट (Symptoms Of Lung Cancer)

यह विंडो टेस्ट करने के लिए हाथ के एक अंगूठे और दूसरे हाथ की इंडेक्स फिंगर को नाखून की तरफ से आपसे में जोड़ें। अंगूठे और उंगली के आपस में चिपकने के बाद आपको बीच में डायमंड की आकृति नजर आएगी। अगर आपको डायमंड की शेप नहीं आ रही तो मामला गंभीर हो सकता है।

इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक, फिंगर क्लबिंग को डेवलप होने में कुछ साल भी लग सकते हैं। हालांकि ये फेफड़ों में कैंसर की समस्या में जल्दी सामने आ सकता है।

(Symptoms Of Lung Cancer)

अपनी ऑफिशियल वेबसाइट के एक पोस्ट में कैंसर रिसर्च यूके ने कहा कि फिंगर क्लबिंग असामान्य है। आपको ये दिक्कत दिखाई दे रही है तो डॉक्टर से संपर्क करने में बिल्कुल देरी ना करें। डॉक्टर आपके फेफड़े या दिल की जांच के लिए चेस्ट एक्स-रे कराने की सलाह दे सकते हैं।

(Symptoms Of Lung Cancer)

Also Read : Clove Health Benefits : लौंग सेहत के लिए रामबाण है

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT