होम / Heart Attack आने से ठीक महीने भर पहले से शरीर देने लगता है संकेत, इन छोटे-मोटे लक्षणों को भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़

Heart Attack आने से ठीक महीने भर पहले से शरीर देने लगता है संकेत, इन छोटे-मोटे लक्षणों को भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 11, 2024, 6:23 pm IST

Heart Attack Symptoms

India News (इंडिया न्यूज़), Heart Attack Symptoms: आज के समय में तनावपूर्ण जीवन, भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली के कारण हार्ट अटैक के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहें हैं। किसी भी उम्र के व्यक्ति को कहीं भी हार्ट अटैक आ सकता है। हार्ट अटैक के बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह हमेशा अचानक होता है। हालांकि, डॉक्टर और विशेषज्ञ कहते हैं कि हार्ट अटैक के ज़्यादातर मामलों में अचानक कुछ नहीं होता। बल्कि हार्ट अटैक आने से कुछ दिन पहले शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें हम गंभीरता से नहीं लेते। तो यहां जान लें हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं ये गंभीर लक्षण।

हार्ट अटैक आने से पहले महिलाओं में दिखे ये संकेत

जानकारी के अनुसार, ज़्यादातर लोग इन छोटे-मोटे लक्षणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जैसे- ज़्यादा एसिडिटी, खाना न पचना, सीने में जलन, पीठ के एक तरफ़ लगातार दर्द होना, ऐसे कई छोटे-मोटे लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं और आपकी जान भी ले सकते हैं।

Heart Attack आने के बाद कितनी देर तक जिंदा रह सकता है शख्स? इन संकेतों को ना करें नज़रअंदाज़ – India News

हार्ट अटैक के कई मामलों में देखा गया है कि छोटे-छोटे संकेत इस बात का संकेत देते हैं कि आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन लोग इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं। हार्वर्ड हेल्थ ने हाल ही में एक शोध प्रकाशित किया है। उन्होंने यह शोध महिलाओं पर किया, जिसमें 95% महिलाओं ने कहा कि हार्ट अटैक से एक महीने पहले कुछ ठीक नहीं था। इस शोध में यह भी पता चला कि दो सबसे छोटे संकेत हैं, जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं। जैसे हमेशा थका हुआ महसूस करना और नींद न आना।

आपकी हेल्थ के लिए सबसे खराब हैं ये 10 फूड्स, आज ही अपनी डाइट में से निकाल फेंकें – India News

इन संकेतो को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

शोध के अनुसार, सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी, रात में पसीना आना, चक्कर आना और उल्टी आना हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ज़्यादातर पुरुषों में सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने में तकलीफ़ शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। शोध के अनुसार बताया गया कि अगर कुछ महिलाओं को लगातार अत्यधिक थकान, बेचैनी, नींद न आना या सांस फूलने जैसी समस्याएँ हो रही हैं, तो ये हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों पर ध्यान देकर इसका तुरंत इलाज किया जा सकता है और हार्ट अटैक को रोका जा सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT