होम / जरुरत से ज्यादा शहद खाने के होते हैं कई भारी नुकसान, जाने इसके साइड इफेक्ट्स

जरुरत से ज्यादा शहद खाने के होते हैं कई भारी नुकसान, जाने इसके साइड इफेक्ट्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 14, 2023, 6:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Honey Side Effects: सेहत के लिए शहद काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है, जिससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। बता दें कि शहद में ग्लूकोज, अमीनो अम्ल आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अधिक मात्रा में शहद खाने से पाचन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। तो यहां जानिए जरूरत से ज्यादा शहद खाने के क्या नुकसान हैं।

1. लो ब्लड प्रेशर की समस्या

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए शहद काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक मात्रा में लेने पर यह आपको लो ब्लड प्रेशर के खतरे में भी डाल सकता है।

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक

शहद में चीनी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा शहद खाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अधिक मात्रा में शहद का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. वजन बढ़ सकता है

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो खाने में शहद की मात्रा को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद कैलौरी, चीनी और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पायी जाती है। जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

4. पेट संबंधी समस्या

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट कम ही मात्रा में शहद शामिल करें। अधिक मात्रा में शहद खाने से आप पाचन संबंधी समस्या जैसे दस्त से परेशान हो सकते हैं।

5. दांतों में सड़न की समस्या

शहद में चीनी की अधिक मात्रा होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा शहद खाते हैं, तो इससे आपको दांतों से संबंधित समस्या हो सकती है। यह दांतों की सड़न को बढ़ावा दे सकता है।

 

Read Also: ग्लोइंग स्किन से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार हरी मिर्च, जाने इसके फायदें (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: 6वें चरण के मतदान में इतने उम्मीदवारों पर है अपराधिक मामले दर्ज, ADR ने जारी किया चौकाने वाला रिपोर्ट-Indianews
Urmila ने Madhuri के साथ लगाए ठुमके, 1997 की फिल्म के सीन को किया रीक्रिएट – Indianews
Sonu Sood ने छोटे बच्चे की जान बचाने के लिए जुटाए 17 करोड़ रुपये, दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन खरीदने की पहल -Indianews
Lok Sabha Election: हमारी सरकार पांच नहीं दस किलो देगी राशन, अखिलेश-खड़गे का ऐलान
Cannes 2024 के रेड कार्पेट पर वॉक करेंगी Jacqueline Fernandez, इस बार एक्ट्रेस के लिए होगा यह खास -Indianews
Swati Maliwal Assault Incident: स्वाति मालीवाल मामले में बढ़ी विभव कुमार की मुश्किलें, NCW ने भेजा समन-Indianews
Janhvi Kapoor के नए गाने पर BFF Radhika ने किया रिएक्ट, प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन से जुड़े है तार – Indianews
ADVERTISEMENT