होम / किचन में रखीं ये 4 चीजें नहीं बढ़ने देंगी Uric Acid, बस करना है आपको यह आसान काम

किचन में रखीं ये 4 चीजें नहीं बढ़ने देंगी Uric Acid, बस करना है आपको यह आसान काम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 5, 2024, 5:07 pm IST

High Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), High Uric Acid: शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या हो सकती है। हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द होता है। बता दें कि हाई यूरिक एसिड की वजह से कोहनी, कलाई, टखने और घुटनों में दर्द होता है। इसके अलावा जोड़ों में गर्माहट महसूस होना, पीठ में दर्द होना, लगातार पेशाब आना और पेशाब करते समय दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके लिए आप अपने खान-पान में बदलाव करके और एक्सरसाइज करके भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

आमतौर पर बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोग दवाइयों के साथ-साथ अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों को शामिल करते हैं, जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे। आयुर्वेद के अनुसार, यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए आप डाइट में इन मसालों को भी शामिल कर सकते हैं।

हल्दी (Turmeric)

सबसे पहले हल्दी को शरीर के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी इसे काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में हल्दी को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व सूजन को कम करता है और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है।

शरीर में छुपकर इंसान को खोखला कर देती है ये बीमारी, नाक में दिखता है इसका खतरनाक लक्षण – India News

धनिया के बीज (Coriander Seeds)

इस बढ़ते यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप धनिया के बीज का भी सेवन कर सकते हैं। बता दें कि धनिया के बीज शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकते हैं। आप धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर या फिर इसकी चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

इसके अलावा, यूरिक एसिड को कम करने के लिए मेथी के बीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को उबालकर छानकर उसका पानी पिया जा सकता है। इसके अलावा, अंकुरित मेथी का इस्तेमाल भी यूरिक एसिड को कम करने के लिए किया जा सकता है।

शरीर से Uric Acid को निचोड़ देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, बिना दवाएं के मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे – India News

अदरक (Garlic)

इस तीनों के अलावा, आप यूरिक एसिड के लक्षणों को कम करने के लिए अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के साथ जोड़ों के दर्द और कमर दर्द को कम करने में रामबाण साबित होते हैं। इसके लिए आप खाने में अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT