होम / तेज दिमाग को भी खोखला कर देती हैं ये 5 खराब आदतें, आज ही बदल डालें

तेज दिमाग को भी खोखला कर देती हैं ये 5 खराब आदतें, आज ही बदल डालें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 4, 2024, 5:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Bad Habits Change a Sharp Mind: आजकल की लाइफस्टाइल बहुत अस्वस्थ हो गई है और अब देर रात तक जागना और सुबह देर से उठना काफी आम हो गया है। ये सभी आदतें न सिर्फ आपके शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत खराब है। इनकी वजह से आपके शरीर में कई तरह की स्थितियां और बीमारियां पैदा होने लगती हैं।

अक्सर लोग जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं, जो हमारे दिमाग को काफी नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे ये दिमाग के काम करने की क्षमता को कम करने में कामयाब हो जाती हैं। इन आदतों को तुरंत छोड़ना भी बहुत मुश्किल होता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि कौन सी आदतें आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हैं? इन्हें तुरंत छोड़ देना ही सेहत के लिए बेहतर माना गया है।

दिमाग को कमजोर करने वाली ये 5 आदतें

पर्याप्त नींद न लेना

अगर आप काम के दबाव के कारण पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या आपकी नींद का शेड्यूल बहुत खराब है, तो आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है और बुढ़ापे में आपको अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन आदतों के कारण नसों में जम जाता है गंदा Cholesterol, आज ही छोड़ दें ये चीजें – India News

आपको अकेलापन महसूस होता है

अगर आपको दूसरों से घुलना-मिलना पसंद नहीं है, तो इससे आपको बहुत अकेलापन महसूस हो सकता है और आपका दिमाग भी इससे बहुत प्रभावित हो सकता है। यही वजह है कि आपको अक्सर मानसिक स्थितियों का सामना करना पड़ता है।

बहुत ज़्यादा जंक फ़ूड खाना

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग बहुत ज़्यादा जंक फ़ूड खाते हैं उनकी याददाश्त और स्मरण शक्ति कमज़ोर होती है। इसलिए स्वस्थ भोजन खाने की कोशिश करें। जंक फ़ूड से बचें।

तेज़ आवाज़ में संगीत सुनना

अगर आप तेज़ आवाज़ में संगीत सुनते हैं, तो इससे न सिर्फ़ आपकी सुनने की क्षमता कम होती है, बल्कि अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी दिमागी बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

Diabetes कंट्रोल करने के लिए बस दूध में मिलाकर पीलें ये 1 चीज, हाई ब्लड प्रेशर से कोलेस्ट्रॉल तक को मिलेंगे भरपूर फायदे – India News

व्यायाम न करना

जो लोग पर्याप्त व्यायाम नहीं करते, उन्हें भी दिमागी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। व्यायाम करने से दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है। इससे आपका दिमाग स्वस्थ रहता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT