होम / Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए ये 5 फल हो सकते है बेहद ही खतरनाक

Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए ये 5 फल हो सकते है बेहद ही खतरनाक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 2, 2023, 10:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Fruits Can be Worst in Diabetes, मुंबई: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की सलाह के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट्स को एक बैलेंस्ड डाइट के हिस्से के रूप में रोजाना फल खाने चाहिए। फल और सब्जियां खाने से हार्ट डिजीज और कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। बता दें कि शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए फल एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन यहां भी आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए डायबिटीज पेशेंट को सोच समझकर अपने लिए फल चुनने चाहिए। तो यहां जानिए मधुमेह वाले लोगों को कौन से फलों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

1. तरबूज

गर्मियों के मौसम में लोगों को तरबूज काफी पसंदीदा होता है। लेकिन तरबूज में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को तरबूज को बहुत ही सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए तरबूज को कम जीआई वाले (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) फूड आइटम्स के साथ मिलाया जा सकता है।

2. आम

आम को उसके स्वाद के कारण फलों का राजा कहा जाता है और हर किसी का पसंदीदा होता है। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को इसे सोच समझकर खाना चाहिए। आम की एक सर्विंग में 14 ग्राम चीनी होती है, जो मधुमेह रोगियों ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकती है।

3. लीची

लीची भी गर्मियों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। इस रसीले और गूदेदार फल में करीब 16 ग्राम चीनी होती है। ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों को लीची का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

4. केला

केले का हाई जीआई स्कोर (62) होता है, लेकिन बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स के साथ एक छोटा केला खाने से ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग केले को दही के साथ मिला सकते हैं। यह पूरे दिन के लिए आपको एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में खाने के लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

5. अनानास

अनानास में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है। इसे कच्चा खाया जा सकता है या फिर फैट और प्रोटीन से भरपूर कम जीआई वाले फूड्स के बाद मिठाई के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT