होम / किडनी को डिटॉक्स करती हैं ये 5 सब्जियां, कभी नहीं होगा जिंदगी में स्टोन

किडनी को डिटॉक्स करती हैं ये 5 सब्जियां, कभी नहीं होगा जिंदगी में स्टोन

Babli • LAST UPDATED : September 18, 2023, 12:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kidney Cleansing Vegetables दिल्ली: शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से किडनी शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग हैं। जो खून को साफ करने और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने जैसा महत्तवपूर्ण काम करती हैं। आप जो कुछ भी खाते या पीते हो उनमें से गंदगी को छानने और उसे शरीर से बाहर निकालने का एहम काम किडनी ही करती हैं। अगर किडनी शरीर से वेस्ट पदार्थों को निकालने में पुरी तरह से सक्षम नहीं हैं, तो सारी गदंगी शरीर में जमा हो जाती हैं और किडनी, लिवर और बाकी शरीर के अंगों के कामकाज को बाधित करती हैं। जिससे आपको किडनी की पथरी, थकान, पेट दर्द, सिरदर्द, इडिमा जैसी कई समस्याओ का सामना भी करना पड़ सकता हैं। ऐसे में किडनियों को साफ रखने के कई उपाय हैं।

क्या हैं किडनी को साफ करने के उपाय

किडनी को स्वस्थ, मजबूत और साफ रखने के लिए सबसे पहले हमें अपने खाने-पीने पर खास ध्यान देना होगा। जो कि आप सिर्फ कुछ ही खास सब्जियां और जड़ी बूटियों का सेवन करने से कर सकते हैं।

Spinach (पालक)

पहले नम्बर पर जो हैं वो हैं पालक। पालक एक ऐसी सब्जी हैं जो केवल किडनी ही नही बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें फाइबर, फोलेट, और आयरन होता है, जो किडनी के स्वास्थ्य को सुधारने में काफी फायदेमंद साबित होता हैं। पालक, आपके खून की सफाई को बढ़ावा देता है और साथ ही किडनी स्टोन के बढ़ने के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

Foods To Eat And Avoid For Kidney Stones,Kidney Stone Causing Vegetables: इन 7 सब्जियों से कतई दूरी बना लें, किडनी में बनाती हैं भयंकर पथरी - according to national kidney foundation 7

Bell Peppers (शिमला मिर्च )

पालक के बाद शिमला मिर्च भी किडनी के लिए फायदेमंद होती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो किडनी की सफाई में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है। जो आपके शरीर को किडनी से होने वाले जोखिमों से बचाने में मदद करता हैं।

eyesight getting weak include capsicum in diet cataract shimla mirch ke fayde motiyabind नजर कमजोर हो रही है तो डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, मोतियाबिंद की समस्या से मिल - India

Carrots (गाजर)

गाजर भी किडनी स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है। किडनी ही नहीं गाजर को स्वास्थय के लिए भी लाभदायक माना जाता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है, जो किडनी के स्वास्थ्य और ऑखो को सुधारने में मदद करता है। गाजर का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Benefits of Carrots, Carrot Juice and Gajar Ka Murabba in Pregnancy and Health - HubPages

Tomatoes (टमाटर)

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ये किडनी में स्टोन्स के बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद करता है और एक्सिड बेस की मात्रा को भी कंट्रोल करता है।

Side Effects of tomatoes in kidney stone tomato can be a cause of diseases | Health Tips: पथरी के मरीजों के लिए जहर का काम करता है टमाटर, इन बीमारियों में भी

Red Pepper (लाल मिर्च )

लाल मिर्च में विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी6 और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है और पूरे शरीर में एनर्जी बढ़ाने, ब्लड फ्लो और मेटाबोलिज्म को बेहतर करने में मदद करता हैं। लाल मिर्च में लाइकोपीन भी होता है, ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है और किडनी फेलियर को रोकता है।

Lal Mirch Red Chillies at Rs 145 / in Kanpur, Uttar Pradesh - Hardeodas Satyanarayan

 

ये भी पढ़े –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT