होम / अगर आप भी सुबह करते है ये गलतियां तो हो जाए सावधान! धीरे-धीर शरीर के इस अंग को तबाह कर देगी आपकी ये आदत

अगर आप भी सुबह करते है ये गलतियां तो हो जाए सावधान! धीरे-धीर शरीर के इस अंग को तबाह कर देगी आपकी ये आदत

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 18, 2024, 11:41 pm IST

Cause of Liver Damage: लिवर खराब होने के कारण

India News, (इंडिया न्यूज), Causes Of Liver Damage: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे स्वास्थ्य को सुचारू रूप से चलाने में अहम भूमिका निभाता है। शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ-साथ यह खून को साफ भी करता है और शरीर की विभिन्न क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

सुबह के समय न करें ये गलती

लेकिन, अगर हम अपनी दिनचर्या में कुछ गलतियां करते हैं, तो यह लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। खासकर, सुबह के समय की जाने वाली गलत आदतें लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं और अगर लिवर खराब हो जाए, तो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जिन्हें अगर ठीक नहीं किया गया, तो लिवर पर भारी असर पड़ सकता है।

 बिना पानी पिए दिन की शुरुआत करना

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना बहुत ज़रूरी है। लेकिन कई लोग इस आदत को अनदेखा कर देते हैं, जो लिवर के लिए ख़तरनाक हो सकता है। रात भर सोने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और सुबह उठते ही पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है। पानी पीने से लिवर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। अगर आप दिन की शुरुआत बिना पानी पिए करते हैं, तो इसका सीधा असर लिवर की सेहत पर पड़ सकता है।

सुबह-सुबह तैलीय और वसायुक्त भोजन करना

कई लोगों को सुबह के नाश्ते में तला हुआ या वसायुक्त भोजन खाना पसंद होता है। तैलीय और वसायुक्त भोजन का सेवन न सिर्फ पाचन तंत्र को नुकसान पहुँचाता है बल्कि लिवर पर भी असर डालता है। वसायुक्त भोजन लिवर में वसा जमा करता है, जिससे फैटी लिवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। यह लिवर के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है और लंबे समय तक अनदेखा करने पर मधुमेह जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं।

परिवार को दुखी नहीं देखना है तो पुरुषों को फौरन करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट, नहीं तो जिंदगी भर भुगतना पड़ेगा दर्द

व्यायाम न करना

सुबह उठकर थोड़ा व्यायाम करना न सिर्फ़ शरीर के लिए बल्कि लिवर के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और लिवर की कार्यप्रणाली में सुधार होता है। जिन लोगों की जीवनशैली बहुत ही गतिहीन होती है, यानी जो लोग दिनभर बैठे रहते हैं और सुबह व्यायाम नहीं करते, उनके लिवर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे लिवर धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है और आगे चलकर यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

सुबह बचा हुआ खाना खाना

कई लोग सुबह बचा हुआ खाना खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है? बासी खाना लिवर पर अतिरिक्त दबाव डालता है, क्योंकि इसमें मौजूद बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए लिवर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे लिवर की कार्यप्रणाली कमजोर हो सकती है।

सुबह उठते ही धूम्रपान या शराब का सेवन करना

सुबह उठते ही सिगरेट पीना या शराब का सेवन करना लिवर के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है। धूम्रपान और शराब से लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे लिवर की कार्यप्रणाली खराब हो सकती है। अगर इसे समय रहते बंद नहीं किया गया तो लिवर सिरोसिस या कैंसर का खतरा हो सकता है।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Diabetes मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, भूलकर भी ना करें इसका सेवन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP News: रेलवे ट्रेक पर दिखा तेंदुआ, वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर खोज में जुटी
Salman Khan के पिता सलीम खान को धमकी देने वाली महिला चला रही थी 7444 नंबर की स्कूटी, बुर्का पहने तस्वीर आई सामने
पुलिस से छुपते-छुपाते कोर्ट पंहुचा सपा का ये बड़ा नेता, किया ऐसा काम कि हर एक के उड़ गए होश?
भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?
Gwalior: 6 अक्तूबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी-20 से पहले दीवार गिरी, ग्राउंड में भरा पानी
UP News: यूपी में पेंसिल विवाद को लेकर हमला ! 5 साल साथी का छात्र ने काटा गला
यूपी उपचुनाव के लिए ओवैसी ने दिया चंद्रशेखर को खास ऑफर, क्या होगा नगीना सांसद का फैसला
ADVERTISEMENT