होम / हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid

हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 25, 2024, 7:54 pm IST

Avoid These Vegetables in Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Avoid These Vegetables in Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनने वाला अपशिष्ट उत्पाद है। प्यूरीन कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, जैसे मीट, सीफूड और कुछ फलियां। सामान्य: यूरिक एसिड रक्त के माध्यम से किडनी तक जाता है, जहाँ इसे मूत्र के रूप में उत्सर्जित किया जाता है। जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो यह गाउट और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। वैसे तो यह यूरिक एसिड हमारी जीवनशैली से जुड़ा हुआ है, लेकिन कुछ भारतीय सब्ज़ियां, जिन्हें सेहतमंद माना जाता है, फिर भी आपकी समस्या को बढ़ा सकती हैं।

पालक

पालक में प्यूरीन की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन में योगदान देता है। जब प्यूरीन टूट जाते हैं, तो वे यूरिक एसिड में बदल जाते हैं। हालांकि, पालक जैसे खाद्य पदार्थों में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे कि विटामिन और खनिज, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। फिर भी, अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही उच्च यूरिक एसिड या गाउट जैसी स्थिति है, तो उन्हें पालक का सेवन सीमित करने की सलाह दी जा सकती है।

रोज सुबह खाली पेट पीएं इस काले बीज का पानी, शरीर से बाहर फेंक देगा Cholesterol से Diabetes तक बीमारियां – India News

मेथी

मेथी में प्यूरीन भी होता है, जो यूरिक एसिड के उत्पादन में योगदान देता है। जब प्यूरीन टूट जाता है, तो वह यूरिक एसिड में बदल जाता है। हालाँकि, मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे पाचन में सुधार और रक्त शर्करा को नियंत्रित करना। फिर भी, अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो अपने आहार पर ध्यान देना और डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।

ब्रोकली

ब्रोकली में थोड़ी मात्रा में प्यूरीन होता है, लेकिन यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कम होता है। हालांकि, ब्रोकली जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कुछ लोगों में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, खासकर अगर उनका शरीर प्यूरीन को ठीक से मेटाबोलाइज़ नहीं कर पाता है।

गाजर

गाजर में प्यूरीन बहुत कम होता है, इसलिए वे आमतौर पर यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि का कारण नहीं बनते हैं। वास्तव में, गाजर एक स्वस्थ सब्जी है, जो फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। हालांकि, अगर आपको उच्च यूरिक एसिड की समस्या है, तो अपने आहार का ध्यान रखना और डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है। सामान्य तौर पर, संतुलित आहार में गाजर को शामिल करना फायदेमंद होता है।

Cancer का जड़ से खात्मा करेगा ये वरदानी पेड़? जानें इसके बीज और पत्तियां कैसे करेंगी जानलेवा बीमारी से बचाव – India News

ये सब्ज़ियां भी बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिड

फूलगोभी: इसमें भी प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

मशरूम: मशरूम में भी प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

अदरक: अदरक का अत्यधिक सेवन कुछ लोगों में यूरिक एसिड बढ़ा सकता है।

हरी मटर: इनमें भी उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT