होम / शरीर से Uric Acid को तुरंत बाहर निकाल फेकेंगें ये पावरफुल ड्रिंक्स, खतरे को भी करेगा कंट्रोल

शरीर से Uric Acid को तुरंत बाहर निकाल फेकेंगें ये पावरफुल ड्रिंक्स, खतरे को भी करेगा कंट्रोल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 5, 2024, 6:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Healthy Drinks For Control High Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक रसायन है। जब शरीर में प्यूरीन टूटता है तो यह यूरिक एसिड में बदल जाता है। यूरिक एसिड का ज़्यादातर हिस्सा खून में घुलकर किडनी में चला जाता है और यहीं से यह पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब शरीर में बहुत ज़्यादा यूरिक एसिड बनने लगता है या यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इस स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं। इस कारण गाउट भी हो सकता है।

इस वजह से शरीर में यूरिक एसिड को कम करने वाले आहार पर खास ध्यान देना ज़रूरी है। इस दौरान बहुत ज़्यादा प्रोटीन वाले आहार से बचें। इसके लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए। बता दें कि पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन होता है, जिसकी वजह से किडनी में गाढ़ा पेशाब बनने लगता है। इसकी वजह से यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है।

अगर आप यूरिक एसिड के स्तर को कम करना चाहते हैं तो पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए। इसके अलावा कुछ पावरफुल ड्रिंक्स से भी यूरिक एसिड को आसानी से कम किया जा सकता है।

यूरिक एसिड को कम करने के ये पावरफुल ड्रिंक्स

नींबू पानी

विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी निश्चित रूप से यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा, लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

Diabetes on Skin: अगर आपकी स्किन में दिख रहें हैं ये लक्षण, तो हो सकते हैं शुगर लेवल का संकेत – India News

खीरे का जूस

खीरे के जूस में चुटकी भर नींबू का रस मिलाकर पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है। खीरे में पोटैशियम और फॉस्फोरस होता है, जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

चेरी का जूस

चेरी को गाउट से लड़ने में सक्षम माना जाता है। दिन में एक से दो कप चेरी का जूस यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है और इस तरह गाउट होने की संभावना कम हो जाती है।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर से अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

अब अपने सफेद बालों को करें बाय-बाय, बस इन 5 नेचुरल तरीकों को अपनाकर कर लें काले-घने और शाइनी हेयर – India News

अदरक की चाय

अदरक को पानी में उबालें, इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें और हेल्दी अदरक की चाय तैयार करें। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गाउट के दर्द से राहत दिलाता है और यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सपने में पितरों के खाना मांगने का क्या होता हैं मतलब? क्या देना चाहते हैं संकेत!
मैं किसके पेट में पैदा हुआ?…., Karan Johar के बच्चों ने उनसे पूछे सवाल, फिर इस तरह करते हैं हैंडल
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में बनियान पहनकर पहुँचा शख्स, जज को आया गुस्सा और कह दी बड़ी बात
Kashmir के घरों में अतंकवादियों ने चूहों की तरह बनाया खूफिया रास्ता, Video में सीक्रेट बंकर का खुलासा
NEET Hearing In Supreme Court: “प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक”, NEET पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु
Radhika Merchant के घर हुई गृह शांति पूजा, सोने-चांदी से की गई सजावट की इनसाइड तस्वीरें हुई वायरल, अंबानी परिवार भी हुआ शामिल
एक ऐसा मंदिर जहां भक्तों से बात करती हैं माँ, खुद देती हैं भोग का प्रसाद!
ADVERTISEMENT