होम / रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews

रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 4, 2024, 9:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Good Sleep Tips: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट (Healthy Diet) के साथ ही अच्छी नींद भी बेहद जरूरी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को नींद पूरी करने की सलाह देते हैं। खाने से पहले अकसर लाइट मील लेने की सलाह दी जाती है। रात में सोने से पहले हैवी मील लेने से पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता। यही वजह है कि सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ खाना या पीना नहीं चाहिए। लेकिन जल्दी डिनर करने वाले भी ये सवाल पूछते हैं कि बेड पर जाने से पहले क्या खा पी सकते हैं, क्योंकि 2 से 3 घंटे में उन्हें हल्की क्रेविंग सी लगने लगती है।

इस दौरान ऐसा कुछ खाना चाहिए, जिससे हेल्थ अच्छी बनी रहे। तो यहां जानिए कि सोने पहले किन चीजों को खाना या पीना सेहत के लिए सही होता है।

सोने से पहले खाएं ये चीजें

नट्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे नट्स खाने से इनमें मौजूद मेलाटोनिन के साथ मैग्नीशियम और जिंक शरीर के कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाते हैं, जिनमें से एक है इनसोम्निया को दूर भगाना है। इस तरह ये भी अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं।

चुभती, जलती गर्मी में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए इन तरीकों से करें देखभाल, मिलेगी ठंडक -Indianews – India News

कीवी

विटामिन और मिनरल से भरपूर कीवी में खासतौर से विटामिन सी और ई के साथ पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है। एक स्टडी के अनुसार सोने से पहले कीवी खाने से अच्छी नींद आती है। ऐसे लोग जल्दी सोने के साथ देर तक गहरी नींद में सोते हैं और इनकी स्लीप क्वालिटी में भी सुधार होता है। फोलेट इनसोम्निया दूर करने में मदद करता है।

टार्ट चेरी

इसमें मौजूद मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो सिर्केडियन रिदम को नियंत्रित करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है।

Summer Drinks: गर्मियों में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल -Indianews – India News

बेड पर जाने से पहले पिएं ये ड्रिंक्स

बनाना आमंड स्मूदी

केला और बादाम को दूध के साथ मिक्स कर स्मूदी बनाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें। केले को बादाम के साथ मिलाने से ये एक पावरफुल पैक तैयार होता है, जो कि इनसोम्निया दूर भगाता है। मैग्नीशियम, पोटैशियम, ट्रिपटोफैन और मेलाटोनिन से भरपूर केला मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और सुकून भरी नींद लाता है।

दूध

ट्रिप्टोफैन, विटामिन डी, मेलाटोनिन और कैल्शियम युक्त दूध गहरी नींद को बढ़ावा देते हैं। इसलिए सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी दूध लेना न भूलें।

Summer Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए बेस्ट है सौंफ की शरबत, जाने इसे बनाने का आसान तरीका – India News

कैमोमाइल टी

इसमें मौजूद एपिगेनिन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जिसके पीने से इनसोम्निया दूर होने के साथ अच्छी और गहरी नींद आती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT