होम / Diabetes को नसों से निचोड़ने के लिए केवल कर लें ये एक उपाय, कईं बीमारियों का भी छोड़ देगी पीछा

Diabetes को नसों से निचोड़ने के लिए केवल कर लें ये एक उपाय, कईं बीमारियों का भी छोड़ देगी पीछा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 2, 2024, 8:23 pm IST

Fenugreek Seeds and Honey For Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), Fenugreek Seeds and Honey For Diabetes: मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है। एक बार किसी को यह बीमारी हो जाए तो इसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता। इसे केवल दवाओं और खानपान व जीवनशैली में सुधार के जरिए ही नियंत्रित किया जा सकता है। जब किसी व्यक्ति को मधुमेह (Diabetes) होता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से बढ़ जाता है, जो शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह को साइलेंट किलर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि शुरुआत में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते। अगर समय रहते इस बीमारी को नियंत्रित नहीं किया गया तो यह शरीर के प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इन उपायों में मेथी और शहद भी शामिल हैं। तो यहां जानें मधुमेह में मेथी और शहद खाने के फायदे और सेवन की विधि।

डायबिटीज में मेथी और शहद कैसे फायदेमंद है?

मेथी एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर भारतीय घर की रसोई में मौजूद होता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज में मेथी और शहद का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मेथी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें एल्कलॉइड होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कितने दिनों तक कब्ज रहने से आ सकता है Heart Attack? 3 दिन पहले दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण

वहीं, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। नियमित रूप से मेथी और शहद के मिश्रण का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा यह पाचन, एनीमिया, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों से राहत दिलाने में भी कारगर हो सकता है।

मधुमेह में मेथी और शहद का सेवन कैसे करें?

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। इस तरह से मेथी और शहद का नियमित सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने और वजन कम करने में भी मदद करता है।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है Colon Cancer, इन 5 लक्षणों से करें पहचान, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT