होम / Haldi Water: सुबह-सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे-Indianews

Haldi Water: सुबह-सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 25, 2024, 2:27 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Haldi Water: हल्दी का पानी पीने के अद्भुत और अनोखे फायदे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे बनाया कैसे जाता है और हल्दी का पानी कैसे आपके शरीर को फायदे पहुंचाता है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

मम्मा-पापा संग अपने नए घर पहुंची बेबी Raha, Ranbir ने एक मिनट के लिए भी नहीं होने दिया आँखों से ओजल-IndiaNews

ऐसे करें हल्दी का पानी तैयार

हल्दी का पानी तैयार करने के लिए आप ताजी हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी का एक टुकड़ा लें और उसे पानी में डालकर रात भर भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें। आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच हल्दी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे गुनगुना करके पी लें। सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से आपको ज्यादा फायदे मिलते हैं।

मिलेंगे ये अनोखे फायदे

तेजी से वजन कम करें: खाली पेट हल्दी का पानी पीने से मोटापा कम होता है। वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए हल्दी का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें तो हल्दी के साथ पानी में थोड़ा सा अदरक का रस भी मिला सकते हैं। इसे गर्म करके चाय की तरह पिएं। हल्दी का पानी दिल के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

जोड़ों का दर्द होगा खत्म: यह गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी का पानी पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। हल्दी का पानी सूजन को भी कम करता है।

Rajasthan BJP: राजस्थान बीजेपी में परिवर्तन का दौर, राजे के इशारों से अब नहीं बदलेगी दिल्ली की हवा

पाचन समस्या होगी ठीक: हल्दी का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन यौगिक पित्ताशय से पित्त को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो पाचन में मदद करता है। हल्दी वाला पानी पीने से लीवर डिटॉक्स होता है। यह गैस और सूजन की समस्या को कम करता है

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT