होम / खुशखबरी! Type 2 Diabetes मरीजों के लिए भारत में जल्द मिलेगी नई दवाई, जानें इसकी कीमत

खुशखबरी! Type 2 Diabetes मरीजों के लिए भारत में जल्द मिलेगी नई दवाई, जानें इसकी कीमत

Babli • LAST UPDATED : July 27, 2024, 11:10 am IST

Type 2 Diabetes New Drug Tirzepatide

India News (इंडिया न्यूज), Type 2 Diabetes New Drug Tirzepatide: भारत में आधी से ज़्यादा आबादी डायबिटीज से परेशान है, जिसकी वजह से भारत को लंबे समय से दुनिया की डायबिटीज राजधानी भी माना जाता रहा है। पिछले कई सालों से भारत इससे जूझ रहा है। हालांकि, अब भारत में डायबिटीज के मरीजों के लिए एक ऐसी दवा लॉन्च होने जा रही है, जो लोगों को इस बीमारी से राहत दिलाएगी। इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरहीरो माना जा रहा है, लेकिन बता दें की हर कोई इसे शायद न खरीद पाए। इसकी कीमत बहुत ज़्यादा होगी, जो आम आदमी की जेब में छोद कर सकती है।

  • टाइप 2 डायबिटीज का इलाज 
  • ‘टायरेगेपेटाइड’ डायबिटीज को करेगा कंट्रोल
  • ‘तिरापेपसाइड’ के नुकसान

खुशखबरी… अब HIV इंफेक्शन से मुक्त होंगी महिलाएं, आ गई AIDS से बचाने की दवा वो भी इतने कम दामों में

टाइप 2 डायबिटीज का इलाज 

इन दिनों पश्चिमी देशों में ओज़ेम्पिक नाम की एक दवाई का इस्तेमाल वज़न घटाने के लिए किया जा रहा है। लोगों को इससे काफी फायदा मिल रहा है। इसी बीच ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इंडिया (CDSCO) ने एली लिली की टिर्जेपेटाइड दवा को मंज़ूरी दे दी है। इस दवाई का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाएगा।

कहा जा रहा है की टिर्जेपेटाइड दवा को भारतीय बाज़ार में मोनजारो ब्रांड नाम से 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इस दवाई का इस्तेमाल मोटापे के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। सभी चीजों की जांच करने के बाद अगर इसे मोटापे के इलाज के लिए बाजार में उतारा जाता है तो इसे ‘जेपबाउंड’ नाम से बेचा जाएगा।

आखिर क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों के बाल झड़ रहे हैं उम्र से पहले ही? जानें इसके पीछे की साईंटिफिक वजह!

‘टायरेगेपेटाइड’ डायबिटीज को करेगा कंट्रोल

इसके साथ ही बता दें की ‘टायरेगेपेटाइड’ एक ऐसी दवा है जो ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिनोट्रोपिक पॉलीपेप्टाइड और ग्लूकागन-लाइक पेप्टाइड-1 रिसेप्टर एगोनिस्ट को आपस में मिलाएगी और दोनों के अच्छे गुणों का इस्तेमाल करके लोगों को राहत पहुंचाएगी। इन गुणों की मदद से ‘टायरेगेपेटाइड’ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को रिलीज करेगा और पैंक्रियाज से निकलने वाले इंसुलिन को बढ़ाएगी, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी।

पसीने छुड़ा देगी दवाई की कीमत 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘टिर्जेपेटाइड’ की प्रत्येक खुराक की कीमत हर हफ्ते लगभग 20,000 रुपये होगी। इसे हफ्ते में केवल एक बार लेना होगा। ऐसे में भारतीयों को एक महीने के लिए ‘टिर्जेपेटाइड’ खरीदने के लिए 80,000 रुपये खर्च करने होंगे। इस कीमत को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आम लोगों के लिए यह फायदे का सौदा नहीं होने वाला है। हालांकि, यह दवा बाजार में मिल सकती है क्योंकि अच्छी आय वाले लोगों और वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए उपलब्ध है।

‘तिरापेपसाइड’ के नुकसान

डायबिटीज के इलाज और वजन घटाने में फायदेमंद होने के बावजूद, इसके कई दुष्प्रभाव भी हैं। आम तौर पर बताए गए दुष्प्रभावों में उल्टी, दस्त, भूख न लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। वहीं अगर इस बिमारी के की तरफ देखें तो इसमें गंभीर समस्याएं अग्नाशयशोथ, निम्न रक्त शर्करा का स्तर, एलर्जी प्रतिक्रियाएं, दृष्टि परिवर्तन और पित्ताशय की थैली की समस्याएं हो सकती हैं, जिनके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

डायबिटीज के लिए रामबाण है ये अनदेखा किये जाने वाला हरा पत्ता, ब्लड शुगर को झट से लाएगा नीचे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT