होम / Vitamin D deficiency headaches: इस विटामिन की कमी से हो सकता है सर में तेज दर्द, माइग्रेन के हो सकते है लक्षण

Vitamin D deficiency headaches: इस विटामिन की कमी से हो सकता है सर में तेज दर्द, माइग्रेन के हो सकते है लक्षण

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 19, 2023, 2:02 pm IST
Vitamin D deficiency headaches: इस विटामिन की कमी से हो सकता है सर में तेज दर्द, माइग्रेन के हो सकते है लक्षण

Vitamin D deficiency headaches

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamin d deficiency headaches: विटामिन की कमी शरीर में कई सारी गड़बड़ियां पैदा करती हैं जो कि आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती हैं। जैसे कि रह-रहकर सिर दर्द होना। ऐसे में जानते हैं इसका कारण और उपाय। सिर दर्द की शिकायत बहुत से लोग करते हैं पर कुछ लोग इसे रह-रहकर होने या लगातार होने से परेशान होते हैं। तो, कई बार समय के साथ ये माइग्रेन का रूप भी धारण कर लेता है।

दरअसल, इस प्रकार के सिर दर्द विटामिन की कमी से भी जुड़े हुए हो सकते हैं। ये कुछ ऐसा हो सकता है कि ये ब्रेन एक्टिविटी और न्यूरल फंक्शन को प्रभावित करे। इसके अलावा ये रोशनी के प्रति हमारे ब्रेन एक्टिविटी को भी सेंसिटिव बना सकता है जिससे आपको रह-रहकर सिर दर्द परेशान करता है। तो, जानते हैं ये सब किस विटामिन की कमी से होता है और इससे कैसे बचें।

विटामिन डी की कमी से दिख सकते है माइग्रेन के लक्षण

विटामिन डी की कमी सिरदर्द से जुड़ी हुई है क्योंकि यह सूजन और आपके न्यूरॉन्स के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, विटामिन डी की कमी कई तरीकों से माइग्रेन और अन्य सिरदर्द का कारण बन सकती है क्योंकि ये पहले तो ब्रेन के अंदर एक सूजन पैदा करती है। इसके बाद ये कुछ न्यूरॉन्स को अधिक संवेदनशील बना देती है।

साथ ही ये ब्रेन में कैमिकल्स के लेवल को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, विटामिन डी कमी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर, नर्व इंपल्स को बढ़ा सकती है जिससे सिर में दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम अवशोषण कम करके, मेलाटोनिन लेवल को भी कम करती है जिससे सिर दर्द लगातार होता रहता है।

विटामिन डी फूड्स डाइट में शामिल करें  (Vitamin d deficiency headaches) 

डाइट में विटामिन डी फूड्स को शामिल करना आपको इसकी कमी से बचा सकता है। उद्धरण के तौर पर

पनीर
अंडे
सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल मछली
दूध
मोटे अनाज जैसा सोया सीड्स
संतरे का जूस
मशरूम

इस सब फूड्स के अलावा आप अपने डॉक्टर को दिखाकर विटामिन डी सप्लीमेंट्स को भी ले सकते हैं। साथ ही सुबह की पहली धूप लें और खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करें। इसके अलावा इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं ताकि समय पर सही इलाज हो जाए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT