होम / Walking Pad: सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा वॉकिंग पैड, जानिए इसके फायदे-Indianews

Walking Pad: सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा वॉकिंग पैड, जानिए इसके फायदे-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 24, 2024, 11:58 am IST
Walking Pad: सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा वॉकिंग पैड, जानिए इसके फायदे-Indianews

Walking Pad

India News (इंडिया न्यूज़), Walking Pad: चलने का विचार किसे पसंद नहीं है? हम सभी ने अपनी फिटनेस यात्रा को फिर से शुरू करते हुए सुबह जल्दी उठकर लंबी सैर पर जाने की योजना बनाई है। लेकिन अधिकांश समय, ये योजनाएँ कभी क्रियान्वित नहीं होतीं। हम या तो बहुत थके हुए हैं, मौसम बिल्कुल उपयुक्त नहीं है, हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है खातौर पर दिल्ली वाले इस बात से खुद को जोड़ पाते हैं। या हमें काम/स्कूल के लिए देर हो रही है। ऐसे कई बहाने देते हैं लेकिन इसे लेकर हम आपके लिए एक उपाय लेकर आए हैं जिससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। आइए इस खबर में बताते हैं आपको पूरी जानकारी।

PM Modi: जेपी मॉर्गन चेज प्रमुख जेमी डिमन ने पीएम मोदी के तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें क्या कहा-Indianews

फिटनेस को बरकरार रखें 

फिटनेस उद्योग ने इन सभी बहानों को सुना, और अब हमारे पास वॉकिंग पैड सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। टीवी देखना चाहते हैं? चलते समय ऐसा करें। कोई कार्य बैठक है? चलते समय इसमें शामिल हों। मूल रूप से, विचार यह है कि आपको बाहर टहलने के लिए समय निकालने की ज़रूरत नहीं है; आप जब चाहें इसे अपने घर में आराम से कर सकते हैं। यह आपको उस लुक से भी बचाता है जो आपका जिम ट्रेनर तब देता है जब आप अपने ट्रेडमिल की गति कम करते हैं। चलिए आसानी से समझते हैं इसके उपाय के बारे में।

वॉकिंग पैड 

ये वायरल वॉकिंग पैड भारत में अमेज़न जैसे विभिन्न बाज़ारों पर भी उपलब्ध हैं। ऑनलाइन डिस्काउंट के बाद प्रोडक्ट की कीमत 13,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच है। लेकिन यहां सवाल यह है कि क्या वॉकिंग पैड निवेश के लायक है, या यह सिर्फ एक और जिम उपकरण है जिसे आप धूल इकट्ठा करने के लिए किनारे पर रखने के लिए बहुत उत्साह से खरीदते हैं? क्या यह सिर्फ एक अन्य नाम वाला ट्रेडमिल है? चलिए इसके फायदों को समझते हैं इस खबर में।

मीडिया के सूत्रों के हवालों से पता चला है कि वॉकिंग पैड, जिसे वॉकिंग ट्रेडमिल या अंडर-डेस्क ट्रेडमिल भी कहा जाता है, एक कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल डिवाइस है जिसे काम करते समय या टीवी देखते समय चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पारंपरिक ट्रेडमिल के विपरीत, जिसमें आमतौर पर दौड़ने या जॉगिंग के लिए हैंडल और एक बड़ी बेल्ट होती है, वॉकिंग पैड में आमतौर पर हैंडल की कमी होती है और चलने की गति के लिए अनुकूलित एक संकीर्ण बेल्ट होती है।

Riddhi Dogra ने शेयर की खास तस्वीर, फैंस ने रिएक्ट कर पूछा सवाल – Indianews

ट्रेडमिल के मुकाबले अधिक सुविधाजनक 

वॉकिंग पैड नियमित ट्रेडमिल की तुलना में छोटे, हल्के और शांत होते हैं, जो उन्हें घर या कार्यालय सेटिंग में उपयोग के लिए उपयुक्त बनाते हैं। वे समर्पित कसरत समय या स्थान की आवश्यकता के बिना शारीरिक गतिविधि को आपकी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का एक सुविधाजनक तरीका भी प्रदान करते हैं। सामान्य ट्रेडमिल से बिल्कुल अलग, वॉकिंग पैड की गति कम होती है और पोर्टेबल होने के बावजूद यह केवल एक निश्चित मात्रा में वजन ही उठा सकता है। लेकिन यह निश्चित रूप से अंतरिक्ष के मुद्दे को हल करने के लिए सभी बिंदुओं का हकदार है जिसका सामना हम अन्य कसरत उपकरणों के साथ करते हैं।

कोलकाता स्थित आर्थोपेडिक सर्जन और डॉकट्यूब के सदस्य, डॉ अर्नब करमाकर का उल्लेख है कि चूंकि वॉकिंग पैड का उपयोग करना आसान है, इसलिए जोड़ों की समस्या वाले लोग भी उनका उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे सामान्य चलने का अनुकरण करते हैं। ये बाकी अन्य यंत्रों की तुलना में बेहतर है और इसके लाभ भी काफी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT