होम / What exercises should men do मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए

What exercises should men do मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए

Mukta • LAST UPDATED : December 15, 2021, 11:34 am IST
What exercises should men do मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए

What exercises should men do

What exercises should men do  आजकल के गतिहीन लाइफस्टाइल के कारण कमर दर्द, पेट दर्द और स्टेमिना की कमी पुरुषों की आम समस्या बनती जा रही है। इसके अलावा भी कई समस्याएं पुरुषों के खराब लाइफस्टाइल के कारण होती रहती है। सबसे चिंता की बात यह है कि लोग खुद को इतने मशरुफ रख लेते हैं कि उन्हें शारीरिक गतिविधियों के लिए फुरसत ही नहीं मिलती।

यही कारण है कि आजकल पेट पर चर्बी का जमा होना और बालों का झड़ना पुरुषों की आम समस्या बन गई है। वैसे तो एक्सरसाइज से शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है लेकिन अगर आपके पास वक्त की कमी है तो सिर्फ तीन एक्सरसाइज रोजाना आपको करने की जरूरत है।

इन एक्सरसाइजों को करना भी आसान हैं। इनसे पेट की चर्बी तो कम होगी है, साथ ही बालों का असमय झड़ना भी रोका जा सकता है। जो भी पुरुष हेल्दी लाइफ को जीना चाहते हैं, उनके लिए रोजाना ये तीन एक्सरसाइज करना जरूरी है। यहां जानिए वे तीन एक्सरसाइज कौन सी हैं।

स्क्वैट्स (What exercises should men do)

प्रत्येक पुरुष को कम से कम पांच मिनट के लिए ही रोजाना स्क्वैट्स जरूरी करना चाहिए। यदि आपके पास समय नहीं हो तो इसे घर भी कर सकते हैं। स्क्वैट्स पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह सिर्फ पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि मसल्स को भी मजबूत बनाता है और बॉडी को नया शेप देता है।

इससे पेट और हिप के पास जमी चर्बी खत्म होती है। इसे करने के लिए कमर सीधी करके खड़े हो जाएं। बैक को न्यूट्रल रखें और घुटनों को स्क्वैट्स पोजिशन में नीचे की ओर मोड़ें। ध्यान रहें हिप्स का पोर्शन पैर में सट न पाएं। दोनों हाथ को आगे रखते हुए घुटनों को आधा झुकाएं और फिर सीधा खड़े हो जाएं। ऐसा कम से कम 10 सेकेंड के अंतराल पर 20 बार रोजाना करें।

डेडलिफ्ट (What exercises should men do)

डेडलिफ्ट एक्सरसाइज अपर और लोअर मसल्स को मजबूत करता है। यह पेट और हिप्स के पास जमी चर्बी को निकालने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए हिप और पैरों को थोड़ा चौड़ा कर खड़े हो जाएं। अपने शरीर के वजन का भार हिप्स पर देते हुए घुटनों को मोड़ें और रॉड में लगे डंबल को हाथ से उठाएं। इसे सीने तक लाकर पूरा उठा दें। यह क्रिया कम से कम 20 बार करें।

चेस्ट प्रेस (What exercises should men do)

बालों को झड़ने से रोकने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए तीसरा एक्सरसाइज है चेस्ट प्रेस। इसमें दोनों हाथ से दो डंबल का इस्तेमाल किया जाता है। बेंच पर पीछे की ओर मुड़ें। कमर को बेंच की दिशा में रखें।

इसके बाद डंबल को उठाते समय इसका पूरा भार छाती पर दें। फिर चेस्ट प्रेस करें। यह 10-10 का तीन बार करें। ये तीनों एक्सरसाइज ऑवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

(What exercises should men do)

Read Also : Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT