होम / मुस्कुराहट से भी हो सकता है जान का खतरा, इस बीमारी के बारे में जान उड़ जाएंगे होश

मुस्कुराहट से भी हो सकता है जान का खतरा, इस बीमारी के बारे में जान उड़ जाएंगे होश

Simran Singh • LAST UPDATED : August 14, 2024, 10:40 am IST

Smiling Depression

India News (इंडिया न्यूज), Smiling Depressionतनाव मतलब डिप्रेशन हर किसी की जिंदगी में कभी न कभी जरूर आता ही है। लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोग तनाव में होने पर भी मुस्कुराते रहते हैं। उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि वे तनाव के शिकार नहीं बल्कि बेहद खुश हैं। लेकिन बाहर से खुश दिखने वाले ये लोग दरअसल दूसरे तरह के डिप्रेशन के शिकार होते हैं। तनाव के दौरान मुस्कुराने वाले लोग स्माइलिंग डिप्रेशन के शिकार होते हैं। स्माइलिंग डिप्रेशन एक तरह का डिप्रेशन है जिसे बहुत कम ही पहचाना जाता है।

  • क्या है स्माइलिंग डिप्रेशन?
  • इस तरह कर सकते है पता

क्या है स्माइलिंग डिप्रेशन?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि स्माइलिंग डिप्रेशन की पहचान करने के लिए किसी टेस्ट की जरूरत नहीं होती। यह व्यक्ति के व्यवहार से पता चलता है। डिप्रेशन से पीड़ित लोगों के व्यवहार में दिखने वाले लक्षणों के आधार पर स्माइलिंग डिप्रेशन की पहचान की जाती है। ऐसे लोग हंसकर और मुस्कुराकर अपने डिप्रेशन को छिपाने की कोशिश करते हैं। अगर ऐसा व्यक्ति डिप्रेशन से पीड़ित है तो वह अपने हाव-भाव और हंसी से इसे छिपाने की पूरी कोशिश करता है और हर समय मुस्कुराता रहता है।

ऐसे लोग ऊपर से भले ही खुश दिखते हों, लेकिन वे गहरी उदासी और निराशा से ग्रसित होते हैं। स्माइलिंग डिप्रेशन से पीड़ित मरीज को नींद कम आती है और हर समय थकान महसूस होती है। ऐसे लोगों की अपने शौक में रुचि खत्म हो जाती है और वे किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। Smiling Depression

Delhi Metro: 15 अगस्त को 4 बजे से शुरू होगा मेट्रो, इस चीज के बिना एंट्री-एग्जिट मुश्किल

स्माइलिंग डिप्रेशन का इलाज Smiling Depression

आपको बता दें कि अगर समय रहते स्माइलिंग डिप्रेशन का पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। स्माइलिंग डिप्रेशन में मरीज को कॉग्निटिव बिहेवियरल ट्रीटमेंट (CBT) के जरिए ठीक किया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट में मरीज के विचारों, व्यवहार और पैटर्न को पहचान कर उन्हें बदलने की कोशिश की जाती है।

तनाव कम करने वाली दवाइयों के सेवन से भी तनाव को कम किया जा सकता है। लाइफ़स्टाइल में बदलाव करके, काउंसलिंग के जरिए और परिवार और सहायता समूह की मदद से स्माइलिंग डिप्रेशन को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि मरीज खुद को ठीक करने की कोशिश कर रहा हो, ऐसे में इस डिप्रेशन को जल्दी ठीक किया जा सकता है। Smiling Depression

विदेश इजरायल के खिलाफ हमास ने छेड़ी जंग, ईरान से पहले Tel Aviv पर दागी मिसाइलें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT