होम / शरीर का जरूरी अंग सड़ जाने पर पैरों में नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, नहीं करवाया इलाज तो पड़ सकता है भारी

शरीर का जरूरी अंग सड़ जाने पर पैरों में नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, नहीं करवाया इलाज तो पड़ सकता है भारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 6:42 pm IST
ADVERTISEMENT
शरीर का जरूरी अंग सड़ जाने पर पैरों में नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, नहीं करवाया इलाज तो पड़ सकता है भारी

Symptoms of Liver Damage

India News (इंडिया न्यूज), Symptoms of Liver Damage: आपका लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह जरूरी है कि आप इस अंग को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए जरूरी कदम उठाएं। बता दें कि जब लिवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह काम करना बंद कर देता है। इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। हालांकि, अगर आप शुरुआत में ही इसकी पहचान कर लें, तो बड़े नुकसान से बचा जा सकता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले लिवर खराब होने के लक्षणों को पहचानना होगा। जब लिवर क्षतिग्रस्त होना शुरू होता है, तो इसके लक्षण कई अंगों पर दिखाई देते हैं। इन्हीं में से एक है आपके पैर। लिवर की बीमारियों के कारण पैर प्रभावित हो सकते हैं। शरीर के कुछ अंगों, खासकर पैरों को देखकर आप इस बारे में काफी संकेत पा सकते हैं कि अंदर क्या चल रहा है।

जानें लिवर फेलियर होने पर पैरों पर दिखने वाले लक्षण

1. लाल और भूरे रंग के धब्बे

यह लिवर फेलियर का एक आम लक्षण है। यह खास तौर पर मधुमेह के रोगियों में देखा जाता है। हालांकि, अगर किसी को सिरोसिस या हेपेटाइटिस या गंभीर फैटी लीवर है, तो कभी-कभी उनके शरीर के निचले हिस्से में रक्त संचार इतना खराब होता है कि आपको ये छोटे लाल और जंग लगे भूरे रंग के धब्बे दिखाई देंगे। ये कभी-कभी पपड़ीदार छोटे डॉट्स या छोटे खरोंच जैसे दिखते हैं। जब आपका लीवर काम करना बंद कर देता है, तो आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में खरोंच जैसी कई चीजें दिखाई देने लगती हैं।

पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप – India News

2. स्पाइडर वेन्स

ये आमतौर पर टखने के निचले हिस्से पर दिखाई देते हैं, लेकिन शरीर में कहीं भी हो सकते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जो दर्शाती है कि लीवर अब एस्ट्रोजन को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है। शरीर में अतिरिक्त एस्ट्रोजन लीवर को और नुकसान पहुंचाता है। फैटी लीवर होता है और आपके पित्त नली में पित्त पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

3. सूखी फटी एड़ियां

जब आपको ओमेगा-3 की कमी होती है, तो आपकी एड़ियाँ सूखी और फटी हुई हो जाती हैं। लीवर पित्त बनाता है और पित्त वसा में घुलनशील पोषक तत्वों जैसे वसा में घुलनशील विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड को तोड़ने और अवशोषित करने में आपकी मदद करता है। लेकिन जब लीवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह ओमेगा-3 फैटी एसिड के अवशोषण में मदद करने में असमर्थ होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लीवर इसके लिए आवश्यक पित्त का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है।

4. पैरों में खुजली

पैरों में खुजली इसलिए होती है क्योंकि लीवर जो पित्त बना रहा है वह बहुत गाढ़ा हो गया है। पित्त फिर लीवर में वापस चला जाता है और वहां से यह रक्त में चला जाता है। रक्त के माध्यम से यह शरीर के ऊतकों में वापस चला जाता है और खुजली शुरू हो जाती है। लीवर खराब होने पर पैरों में असहनीय खुजली होती है, जो रात भर उन्हें परेशान करती है। लेकिन आप इसका कनेक्शन नहीं समझ पाते। समस्या पैरों में नहीं, बल्कि आपके लीवर में है।

गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर – India News

5. नाखून की समस्याएं

लिवर की क्षति का असर नाखूनों पर भी देखा जा सकता है। नाखून से जुड़ी पांच समस्याएं हैं- डिस्ट्रोफिक नाखून, ऑनिकोमाइकोसिस, ल्यूकोनीचिया, ऑनिकोरेक्सिस और क्लब नेल्स। अगर आपको लीवर की क्षति है तो आपको ये सभी समस्याएँ ज़रूर दिखेंगी।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT