होम / Paneer या Tofu डाइट में किसे करें शामिल, जानिए दोनों में फायदों का अंतर

Paneer या Tofu डाइट में किसे करें शामिल, जानिए दोनों में फायदों का अंतर

Simran Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 8:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Paneer-Tofu, दिल्ली: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि खाने के लिए पनीर या फिर टोफू दोनों में से ज्यादा कौन सा सेहतमंद होता है। वैसे पोषक तत्वों के मामले में देखा जाए तो दोनों ही काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन सवाल अभी यही आता है कि हमको इन दोनों में से क्या चुनना चाहिए? इस आर्टिकल के जरिए शायद आपके सवाल को थोड़ी रोशनी मिले और आप पनीर और टोफू में से एक बेहतर ऑप्शन को चुन सके।

पोषक तत्व के मामले में है ये आगे

पोषक तत्व की बात करें तो पनीर को गया या भैंस के फैट दूध से बनाया जाता है, जबकि टोफू को बनाने के लिए सोया मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है। दोनों ही बेहतरीन स्वाद के साथ फायदा भी देते हैं।

Tofu vs Paneer
Tofu vs Paneer

ये भी पढ़े: Elvish Yadav के खिलाफ दर्ज हुई FIR, पीड़ित ने नए वीडियो में बताई आप बीती

आयरन

पनीर और टोफू दोनों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन टोफू में पनीर के मुकाबले ज्यादा आयरन को पाया जाता है। ऐसे में जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हैं। उनके लिए डाइट में टोफू शामिल करना फायदेमंद होता है।

प्रोटीन

शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की मात्रा को शरीर में पूरा करने के लिए पनीर खाते हुए देखा जाता है। यह गाय और भैंस के दूध से बना होता है। जिस वजह से इसमें प्रोटीन होता है, लेकिन टोफू में पनीर के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप जिम जाते हैं और मसल्स बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत और मांसपेशियां भी सही रहती है। Tofu vs Paneer

ये भी पढ़े: Shani Dev Pujan: इन मंत्रों से करें शनि देव…

हेल्दी फैट

वेट लॉस करने की जर्नी में आपको अपने डाइट में पनीर की जगह पर टोफू शामिल करना चाहिए क्योंकि पनीर और टोफू के अंदर फैट की कमी का अंतर होता है। टोफू में कम फैट होता है और पनीर फैट के मामले में आगे रहता है।

कैलोरी Tofu vs Paneer

अगर आप कैलोरी खाने वालों में से है। तो ऐसे में आप पनीर को चुन सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा होती है। जिस वजह से यह हेल्दी बन जाता है, लेकिन कई रिसर्च में पाया गया है कि पनीर के मुकाबले टोफू में कम कैलोरी होती है। इसके अलावा वेट लॉस करने के लिए टोफू सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

ये भी पढ़े: Weather Update: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के आसार; जानें IMD का जाता अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT