होम / भारत में क्यों बढ़ रहे Breast Reduction Surgeries के मामले, 100% बढ़ा आंकड़ा -Indianews

भारत में क्यों बढ़ रहे Breast Reduction Surgeries के मामले, 100% बढ़ा आंकड़ा -Indianews

Simran Singh • LAST UPDATED : April 22, 2024, 11:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breast Reduction Surgeries, दिल्ली: आपने कई बार सुना होगा कि किसी लड़की ने अपनी स्तनों के बड़े आकार के बारें बताया कि सफर के दौरान स्तनों पर दूसरे लोगों द्वारा कमेंट किया जाना। जिस वजह से शर्मिदगी भी महशूस होती है। वहीं कई महिला ऐसी होती है जो अपने स्तनों के बढ़ते आकार की वजह से काफी परेशान होती है और उन्हें पता नहीं होता कि इसका क्या उपाय किया जाए। वही आज भारत एक ऐसे देश बन चुका है। जहां पर 100% ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी कराई जाती है।

देश में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी की क्यों बढ़ रही है संख्या?

भारत जैसे देश में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के मामले काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं और यह किसी भी गलत कारण से नहीं है। इसके पीछे जो भी वजह सामने आई है वह बहुत साफ और सही है। Breast Reduction Surgeries

वेस्टर्न कपड़े

भारतीय परंपरा के अनुसार ज्यादातर महिलाएं पहले साड़ी और कुर्ते पहने करती थी लेकिन वेस्टर्न संस्कृति के आने के बाद चीज बदली है। जिस वजह से लोगों का पहनावा बिल्कुल बदल चुका है। कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अब लोगों की प्रायोरिटी में टी-शर्ट और कसे हुए कपड़े शामिल हो गए हैं। जो स्तनों को और भी ज्यादा उभार कर दिखाते हैं और इन्हें नहीं संभालते जिस की भारी छाती वाली महिलाओं को गर्दन और कंधे में दर्द जैसी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है।

ऐसे में जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें साफ पता चला है कि वह महिलाएं सबसे ज्यादा ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी कर रही है। जो वेस्टर्न कपड़ों की तरफ ज्यादा रुझान रखती है। कई महिलाओं के आंकड़ों को देखा गया तो उसने पता चला कि एक महिला ने 30 साल की उम्र में अपनी बेस्ट रिडक्शन सर्जरी कराई जिसके बाद उनका कहना था की सबसे पहले उन्होंने वह ड्रेस पहनी जो वह हमेशा से पहनने का सपना देखा करती थी।

Orry ने Bharti-Harsh के साथ दिए पैपराजी को पोज, इस वजह से आए साथ – Indianews

महिलाओं को मिलती है अधिक स्वतंत्रता Breast Reduction Surgeries

एक्सपर्ट्स का मानना यह है कि महिलाएं अपने माता-पिता या फिर पति पर निर्भर है। सर्जरी करने के झिझक उनके मन में हमेशा रहती है, लेकिन बंधनों से हटाने और अपने आप को स्वतंत्र महसूस करने के लिए वही सर्जरी करते हैं।

शादी के बाद इस्लाम कबूल करने पर Dipika Kakar ने तोड़ी चुप्पी, सच्चाई से उठाया पर्दा – Indianews

महिलाओं में बढ़ता है आत्मविश्वास

जब महिलाओं से डाटा के बारे में बात की गई तो उनका कहना यह था कि उनके अंदर आत्मविश्वास बड़ा है और इस चीज को करने से उन्हें खुशी मिली है।

सोशल मीडिया Breast Reduction Surgeries

वही इन सर्जरी के आंकड़ों के बढ़ाने में एक वजह सोशल मीडिया भी है, क्योंकि आजकल सभी युवा सोशल मीडिया की तरफ काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। जिस वजह से उन्हें फर्क पड़ता है कि वह कुछ भी पोस्ट कर रहे हैं। तो उसे पर किस तरह का रिएक्शन सामने आ रहा है। इस वजह से भी कई तरह के मामले सामने आए हैं। जिसमें ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी को कराया गया है।

Karnataka: वो मेरी बेटी जैसी थी, आरोपी के पिता ने रोते हुए लोगों से मांगी माफी-Indianews

दुर्व्यवहार से बचाना

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी का करने की एक वजह दुर्व्यवहार से बचने को भी बताया गया, क्योंकि महिलाओं की शिकायत थी कि इस सर्जरी से पहले उनके साथ कॉफी बुरी तरीके से व्यवहार किया जाता था। इसका एक एग्जांपल बिग बॉस 17 की प्रतियोगी आयशा खान ने भी दिया जब उन्होंने बताया कि कैसे एक बुजुर्ग आदमी ने उनके स्तनों पर कमेंट किया था। जब वह एक छोटी बच्ची ही थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
ADVERTISEMENT