होम / World Happiness Day 2024: खुद को खुश रखने के तरीके, जानिए

World Happiness Day 2024: खुद को खुश रखने के तरीके, जानिए

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 20, 2024, 12:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), विश्व प्रसन्नता दिवस: विश्व प्रसन्नता दिवस 2024 के मौके पर आज आप इस रिपोर्ट में देखेंगे कुछ ऐसे नुस्खें जिससे आप खुशी महसूस करेंगे। ये समय ऐसा है कि सब अपने काम में व्यस्त है और हमेशा चिंता को लेकर बैठे रहते है। इससे आप खुद की मानसिक और शारीरिक दोनों की अस्वस्थता को बढ़ा रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आपका जीवन सुखी जीवन में बदल जाएगा।

सुख क्या है

हमारे शरीर में बहुत प्रकार की भावनाएं होती है कुछ खुशी के पल, तो कुछ गम के, तो कुछ चिंता और डर के। जब हम अपने परिवारजनों, दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, और उससे अगर हमें अच्छा महसूस होता है तो वह सुख है। कोई ऐसा काम जिसमें आपको सफलता प्राप्त होती है तो वही खुशी की भावना है।

Skin Care: गर्मियों में इन तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी ये सारी दिक्कतें!

कैसे रखें खुद को खुश 

कृतज्ञता

जब भी आप अपने जीवन में कुछ प्राप्त करते हैं तो उसका धन्यवाद हमेशा करें, भले ही वह बड़ी हो या छोटी। जीवन में आपको जो कुछ मिला है उसमें संतुष्ट हुआ करें, न कि इस चिंता में कि आपको सब कुछ मिल जाए।

सकारात्मक रिश्ते

हम जैसे लोगों के साथ रहते हैं हम पर उनका प्रभाव पड़ता है। अगर कोई आपके सामने ऐसा व्यक्ति है जो आपको अच्छा महसूस न कराके, नीचा और बुरा महसूस कराता है तो उस रिश्ते में खुद को और न जोड़ें। समय ऐसे लोगों के साथ बिताएं, जिनके साथ बैठने मात्र से आपके अंदर सुख का बहाव होता है। क्योंकि अंत में यही रिश्ते आपके काम आने वाले हैं।

स्वार्थपरता 

जीवन में स्वार्थी बनना जरूरी है, खासकर अपने स्वास्थ्य को लेकर। सुख का प्रत्यक्ष रूप से रिश्ता सेहत से जुड़ा हुआ है। यदि आप अच्छी नींद ले रहे हैं, स्वस्थ भोजन कर रहे हैं और खेल-कूद के साथ व्यायाम कर रहे हैं तो, आपको अपने अंदर खुशी की ऊर्जा महसूस होने लगेगी। न सिर्फ खुशी बल्कि चेहरे पर एक अलग सी चमक भी आती है। आपका खुश रहना बहुत जरूरी है।

 Holi पर इस तरह से हानिकारक केमिकल से करें अपना प्रोटेक्शन, अपनाएं ये टिप्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT