होम / World Menstrual Day: इस दिन मनाया जाता है मेन्सट्रुअल हाइजीन डे, इन बातों का रखें खास ध्यान-Indianews

World Menstrual Day: इस दिन मनाया जाता है मेन्सट्रुअल हाइजीन डे, इन बातों का रखें खास ध्यान-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 2, 2024, 10:51 am IST

India News(इंडिया न्यूज), World Menstrual Day: मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता पहल में निवेश करना महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है, और एक सकारात्मक सामाजिक प्रभाव को बढ़ावा देता है। हर लड़की हर महीने कुछ दिनों से गुजरती है जिसमें उसे अपने शरीर की स्वच्छता का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Gautam Gambhir: KKR की जीत के बाद शाह से मिले गंभीर, भारतीय टीम के तीसरे कोच बनने की अटकलें हुई तेज-Indianews

स्वच्छता को प्राथमिकता देना

हर महिला अच्छे स्वास्थ्य की हकदार है। मासिक धर्म जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है, फिर भी सामाजिक कलंक और जागरूकता की कमी अनावश्यक चुनौतियाँ पैदा करती है, खासकर ग्रामीण भारत में युवा लड़कियों और महिलाओं के लिए। महिलाओं के स्वास्थ्य के इस महत्वपूर्ण पहलू को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा में प्रगति के बावजूद, कई युवा लड़कियों और महिलाओं को अभी भी मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के संबंध में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अमृतांजन कॉम्फी उन कारणों पर चर्चा करते हैं जिनके लिए मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है:

हमारे समाज में इस बात पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है। न सिर्फ लड़कियों को इस बात की जानकारी रखना आवश्यक होता है बल्कि लड़कों को शिक्षित करना भी इस समाज का ही कर्तव्य है। इस बीच हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि लड़कियों को किन विषयों पर जागरूक होने की आवश्यकता है।

लड़कियों को सशक्त बनाना

लड़कियों को सशक्त बनाना, महिलाओं को शिक्षित करना, लड़कियों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने से नहीं रोकना चाहिए। मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में खुला संचार और शिक्षा चुप्पी और शर्म को ख़त्म करती है। यह लड़कियों को आत्मविश्वास के साथ अपने मासिक धर्म का प्रबंधन करने में सशक्त बनाता है, जिससे उन्हें बिना छूटे अपनी शिक्षा जारी रखने की अनुमति मिलती है।

जानकारी देना जरूरी है

प्रारंभिक शिक्षा महत्वपूर्ण है जबकि अधिकांश लड़कियों को मासिक धर्म 10 से 15 वर्ष के बीच होता है, कुछ को 8 या 9 वर्ष की उम्र में शुरू हो सकता है। युवा लड़कियों के साथ मासिक धर्म के बारे में खुलकर बात करके, हम उन्हें आने वाले बदलावों के लिए तैयार कर सकते हैं और किसी भी चिंता को दूर कर सकते हैं। यह प्रारंभिक शिक्षा उन्हें आत्मविश्वास के साथ अपनी अवधियों का प्रबंधन करने के लिए सशक्त बनाती है।

IPL 2024: सुनील नारायण ने रचा इतिहास, तीसरी बार बने इस खिताब के हकदार-Indianews

बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता 

बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता, मासिक धर्म के दौरान अस्वच्छ प्रथाओं से यूटीआई और प्रजनन संबंधी समस्याएं जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। स्वच्छ स्वच्छता उत्पादों और सुरक्षित निपटान विधियों का उपयोग करने जैसी उचित स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देने से यह सुनिश्चित होता है कि लड़कियाँ स्वस्थ रहें और रोकथाम योग्य बीमारियों से बचें।
पीरियड्स से जुड़ी कलंकपूर्ण चुप्पी को तोड़ने से मिथकों और गलतफहमियों को बढ़ावा मिलता है। मासिक धर्म स्वच्छता पर खुलकर चर्चा करने से मासिक धर्म सामान्य हो जाता है और लड़कियों को जानकारी प्राप्त करने और चिंताओं का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

एक सहायक वातावरण का निर्माण, मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता को प्राथमिकता देने से लड़कियों और महिलाओं के लिए एक अधिक सहायक वातावरण बनता है। स्वच्छ शौचालयों, स्वच्छता निपटान सुविधाओं और किफायती स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए स्कूल, समुदाय और परिवार मिलकर काम कर सकते हैं।

पढ़ाई का नुकसान 

स्कूल में उपस्थिति और पूर्णता दर अवधि संबंधी चुनौतियाँ अक्सर स्कूल से अनुपस्थिति का कारण बनती हैं, जिससे लड़कियों की शिक्षा और भविष्य की संभावनाओं पर असर पड़ता है। मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता और स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच स्कूल में उपस्थिति और पूर्णता दर में काफी सुधार कर सकती है।

बढ़ी हुई राष्ट्रीय उत्पादकता जब महिलाएं अपने मासिक धर्म को आराम से और स्वच्छता से प्रबंधित करती हैं, तो वे स्वस्थ होती हैं और काम पर अधिक उपस्थित होती हैं। यह अधिक उत्पादक कार्यबल और एक मजबूत राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में तब्दील होता है।

लैंगिक समानता को बढ़ावा

लैंगिक असमानता में कमी, मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन की कमी वंचित पृष्ठभूमि की लड़कियों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है। जागरूकता कार्यक्रमों में निवेश करना सभी लड़कियों को उचित स्वच्छता और शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करके लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT