होम / Benefits of Apple & Tomato juice: 10 साल कम दिखेगी उम्र, सुबह खाली पेट पिएं ये चमत्कारी जूस

Benefits of Apple & Tomato juice: 10 साल कम दिखेगी उम्र, सुबह खाली पेट पिएं ये चमत्कारी जूस

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 30, 2024, 11:34 am IST
Benefits of Apple & Tomato juice: 10 साल कम दिखेगी उम्र, सुबह खाली पेट पिएं ये चमत्कारी जूस

APPLE AND TOMATO JUICE

India News, (इंडिया न्यूज),Benefits of Apple & Tomato juice: जूस का सेवन न सिर्फ गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी बहुत फायदेमंद होता है और अगर आप भी अपने चेहरे पर नेचुरल निखार चाहते हैं वो भी बिना किसी केमिकल ट्रीटमेंट के तो इसके लिए अपनी रोजाना की डाइट में बस इस एक जूस को ज़रूर शामिल कर लें।

क्यों पीएं ये जूस ?

सुबह की लंबी सैर और कसरत के बाद, अगर आपको अपनी ऊर्जा को रिकवर करने की ज़रूरत है। तो आपको सेब-टमाटर के रस से बेहतर कुछ नहीं मिलेगा। क्यूंकि सिर्फ एक इस जूस के सेवन से चेहरे की चमक तो बढ़ेगी साथ ही इससे आपकी बढ़ती उम्र जवां नज़र आएगी।

ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी का सपना होता है। वैसे ही स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए एक सही स्किन केयर के साथ साथ हेल्दी डाइट भी उतनी ही ज़रूरी होती है। बेदाग, खिली-खिली त्वचा, टमाटर जैसे लाल-लाल गाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। तो इसी ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आज हम आपको ऐसी जादुई ड्रिन्क के बारे में बताएंगे जिसे रोज़ाना पिके आप भी नेचुरल ब्यूटी पा सकते हैं।

Apple & Tomato Juice Recipe
Apple & Tomato Juice Recipe

सामग्री

1 आंवला, 1 कप अनार, ½ कप चुकंदर, ½ कप गाजर, 1 सेब, ½ इंच कच्ची हल्दी

जूस को बनाने की विधि

  1. आंवला, चुकंदर, गाजर, सेब, हल्दी और अनार को थोड़े पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। और अगर आप चाहें तो इसमें चुकंदर को हल्का उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. स्वादानुसार इसमें नींबू का रस मिलाएं और अब इसे छान लें।
  3. अगर आप इसे बिना छानकर भी पीना चाहें तो पी सकते हैं क्योंकि ऐसे यह ज्यादा फायदेमंद होता है, साथ ही इससे जूस का फाइबर भी शरीर को मिल पाएगा।
  4. ऊपर से पुदीने की पत्तियां डालकर उसे सर्व करें।

जूस के फायदे

  • टमाटर – टमाटर का सेवन करने से कई बीमारियां तो दूर होती ही है साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। टमाटर में विटामिन सी, पोटेशियम, ताइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।
  • चुकंदर – चुकंदर खून की कमी को दूर करने, पेट को सही रखने के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में पोटैशियम, आयरन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी9 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन सी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है और झुर्रियां दूर करता है।
  • सेब – सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो सेल्स और टिश्यू डैमेज को रोकता है। इसके अलावा ये विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और सी स्किन टेक्सचर को सुधारने का काम भी करते हैं। इसे जूस में शामिल करने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा मिलता हैं जिससे आप यंग नजर आते हैं। हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।
  • गाजर – गाजर में विटामिन A, K, C, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। गाजर में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की यूवी किरणों से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है।
  • आंवला – आंवले से खून साफ होता है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स की समस्या नहीं होती। आंवला में विटामिन सी का खजाना होता है। जो बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखता है।

ये भी पढ़ें :-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT