होम / Health Tips : शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फूड्स, जानें इसके फायदे

Health Tips : शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फूड्स, जानें इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 7:00 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ समर फूड्स हैं जिन्हें रोजाना खाने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात मिल सकती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पानी हमारे शरीर में हर सिस्टम को सही से काम करने के लिए जरूरी है। हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, खतरनाक प्रदूषकों को हटाने कोशिकाओं को जरूरी पोषक तत्व और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और जोड़ों के लिए नम वातावरण बनाए रखने सहित कई कार्यों को करने की शरीर की क्षमता के लिए पानी जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप अपने शरीर में की कमी को दूर कर सकते हैं।

तरबूज और नारियल पानी

गर्मियों में तरबूज खाना एक अच्छा विकल्प है। तरबूज भरपूर मात्रा में पानी और विटामिन सी के साथ-साथ पोटैशियम भी प्रदान करता है जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। नारियल पानी में पानी के साथ विटामिन, मिनरल्स, और इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं। गर्मियों में नारियल पानी एक अच्छा ड्रिंक होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।

ताजा फल और ककड़ी

गर्मियों में ताजे फल जैसे कि तरबूज, खरबूजा, नारंगी, अमरूद, और आम आपको विटामिन सी और पानी के साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं। ककड़ी भी गर्मियों के मौसम में एक लाजवाब विकल्प होती है। यह 90% पानी से भरी होती है और आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करती है।

पुदीना और लौकी

पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त गर्मी को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही, पुदीने का रस आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को भी बनाए रखता है जिससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं।लौकी भी गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है यह आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करती है। साथ ही छाछ में पानी, प्रोटीन, और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, छाछ के प्रोबायोटिक्स भी आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT