होम / 5 Benefits Of Aloe Vera : सभी मौसम में फायदेमंद है एलोवेरा

5 Benefits Of Aloe Vera : सभी मौसम में फायदेमंद है एलोवेरा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 12, 2022, 3:16 pm IST

5 Benefits Of Aloe Vera

5 Benefits Of Aloe Vera : एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई, विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन बी 12 की मौजूदगी से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

हम में से ज्यादातर लोग अक्सर पेट की समस्या, रूखी त्वचा, बेजान बाल, बढ़ते वजन से जूझते हैं। फिर चाहे मौसम कोई भी हो इस तरह की परेशानियां अक्सर आसपास रहती हैं। तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं।

READ ALSO : 5 Benefits Of Mustard Greens : सर्दियों में सरसों का साग खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

1. एक्ने/पिंपल्स (Benefits Of Aloe Vera)

पिम्पल्स हटाने के लिए एलोवेरा की बात की जाए, तो इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से बचाव का काम कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई परत बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह मुंहासों के कारण होने वाले काले धब्बों से भी छुटकारा पाने में सहायक हो सकता है।

2. वजन घटाना (Health Benefits Of Aloe Vera Juice)

एलोवेरा में कई तरह के विटामिन, लवण, एंजाइम, काबोर्हाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा के ये तत्व वजन कम करने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा जूस में आप नींबू या फिर मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर भी मिला सकते हैं। इसके सेवन से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है।

3. पाचन के लिए (Benefits Of Aloe Vera Juice)

एलोवेरा जूस पीने से पाचन भी अच्छा रहता है। एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। साथ ही पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

4. बालों के लिए (Hair Benefits Of Aloe Vera)

आंवले के साथ एलोवेरा का सेवन करने से बाल हेल्दी होने के साथ मजबूत भी होते हैं। ऐलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स होते हैं। जो बालों की जड़ों को रिपेयर करने के साथ त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। ये जूस बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

5. सूजन के लिए (skin Benefits Of Aloe Vera)

एलोवेरा में काफी मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट होता है। ये एंटी-आक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा का जूस पीने से शरीर की सूजन में कमी आती है। एलोवेरा शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार होता है।

5 Benefits Of Aloe Vera

READ ALSO : 5 Remedies For Vomiting : वोमिटिंग से छुटकारा पाने की 5 घरेलू उपाय

READ ALSO : Body Detox Drinks In Winters : सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्स करें

READ ALSO : 5 Benefits Of Yellow Mustard : पीली सरसों के बीज खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT