होम / बारिश के मौसम के दौरान बीमारियों से बचने के लिए अपनायें 5 टिप्स

बारिश के मौसम के दौरान बीमारियों से बचने के लिए अपनायें 5 टिप्स

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 11, 2022, 11:34 am IST

इंडिया न्यूज़ , Monsoon Health Tips : आप जानते ही होंगे की जब भी बारिश का मौसम होता है। तब उस मौसम में वायरल फीवर, खांसी-जुकाम होना बहुत कॉमन है। आप हेल्दी रहकर इस मौसम का मजा लेना चाहते है। बारिश के मौसम में ही गर्मी से राहत मिलती है। वहीं मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लाता है। कुछ लोग बारिश के मौसम को देखते ही सैर पर निकल जाते है और वह बहुत अच्छा महसूस करते है इस मौसम में हमे बीमारी से बचने के लिए बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप हेल्दी रहकर बारिश मजा लेना चाहते है तो अपनाये ये टिप्स

बारिश में भीगने के बाद नहा लें

take a shower after getting wet in the rain

जब आप बारिश में भीगने का मजा लेते है। जिससे की सक्रमण होने का डर रहता है, जैसे खांसी ज़ुखाम सर्दी बुखार इन बीमारियों से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाए इससे आपको कोई बीमारी नहीं होगी और बारिश में भीगने के बाद एक बार जरूर नहा लें।

घर की साफ-सफाई रखें

बरसात के मौसम में घरों में बहुत मिट्टी जम जाती है और पानी भी बहुत इकट्ठा हो जाता है। स्थिर पानी मच्छरों के प्रजनन का पसंदीदा जगह होता है। ऐसे में अपने घर और आस-पास को साफ और सूखा रखें। बारिश का पानी कहीं भी जमा ना होने दें।

गर्म पानी पियें

drink hot water

बारिश के मौसम के दौरान अगर आप कही जा रहे है। तो सड़क के किनारे मिलने वाले जूस की दुकान को देखते ही आपका मन पिने का करता है। पर मानसून के दौरान आप इन सब चीजों से दूर रहें। जूस की दुकान में इस्तेमाल होने वाला पानी साफ है या नहीं, और आपको प्यूरीफाई पानी पीना चाहिए। आपको ये पता नहीं होता। और इस मौसम में सिर्फ उबला हुआ पानी ही पिएं।

हाथों को धोएं

बारिश के मौसम में खास ख्याल रखें इन सब बातों का वाशरूम के दरवाजे पे हाथ लगने के बाद कीटाणु हमारे साथ आ सकते है। इन से बचने के लिए हाथों को दिन में 3 या 4 बार धोएं जिससे की आप बीमार नहीं पड़ेगे।

सूखे कपड़े पहनें

अगर आप बारिश के मौसम में भीग गए हैं, तो आप घर पहुंचते ही गीले कपड़े और जूतों को जल्दी से निकाल दें। अगर आपके कपड़े अच्छी तरह से सूखे नहीं है तो मत पहने। और आप साफ सुथरे कपड़े ही पहने अगर आप गंदे कपड़े पहनोगे, तो रोगाणु अपना घर बना लेते है। जिससे की आप जल्दी ही बीमार पड़ जाते है इन सब से बचने के लिए अपनाये ये टिप्स।

ये भी पढ़े : प्राफेशनल सक्सेस टाइम का सही उपयोग कैसे करें अपनाये इन 6 टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indonesia Twins Born: इंडोनेशिया में अजीब जुड़वा बच्चे का हुआ जन्म, एक शरीर, दो मुंह, तीन पैर और चार हाथ-Indianews
Madhuri Dixit ने सेट से शेयर की अपने बर्थडे सेलिब्रेशन की झलक, जन्मदिन पर मिले प्यार के लिए फैंस का किया धन्यवाद -Indianews
Cambodia Jobs: कंबोडिया में नौकरी के नाम पर ठगे जा रहे भारतीय, विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी-Indianews
Lok Sabha Election: यूपी में छठे चरण में धनबलियों की भरमार, मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी
Swati Maliwal : स्वाति मालीवाल मामले में जांच के लिए CM आवास पहुंची दिल्ली पुलिस और फॉरेंसिक टीम-Indianews
गूगल के CEO Sundar Pichai ने 3 इडियट्स के फेमस सीन को किया याद, Aamir Khan के लिए कही यह बात -Indianews
Hair Loss: क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? जानिए इसके 5 कारण-Indianews
ADVERTISEMENT