होम / 6 Amazing Benefits Of Nutmeg Oil : जाने जायफल के तेल के 6 अद्भुत फायदों के बारे में

6 Amazing Benefits Of Nutmeg Oil : जाने जायफल के तेल के 6 अद्भुत फायदों के बारे में

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 16, 2022, 1:17 pm IST

6 Amazing Benefits Of Nutmeg Oil

6 Amazing Benefits Of Nutmeg Oil : जायफल (Nutmeg) एक खुशबू वाला ऐसा मसाला है। जो न सिर्फ खाना पकाने के लिए बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। जायफल के अनेक लाभ और गुण होते है। जायफल के ही तरह जायफल का तेल (Nutmeg Oil) भी स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है। भारतीय व्यंजनों में थोड़ा मीठा स्वाद देने के लिए इस मसाले का उपयोग कम मात्रा में किया जाता है। पाचन तंत्र को ठीक करने से लेकर वजन घटाने तक यह हर जगह सक्षम साबित हुआ है।

यह औषधिये रूप में, गैस व बदहज़मी, भूख भड़ाने आदि में भी उपयोग किया जाता है। जायफल तेल कई बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोगी है इसका सेवन दांत दर्द, हृदय रोग, दस्त, खाँसी, उलटी, जुखाम आदि समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। जायफल का तेल का इस्तेमाल दवाइया और कॉसमेटिक्स बनाने में भी किया जाता है। आइये जानते है जायफल के तेल के फायदों के बारे में ।

READ ALSO : Yoga To Get Rid Of Stomach Problem : पेट की समस्या से छुटकारा दिलाएंगा ये एक आसन

जायफल तेल के फायदे  (Amazing Benefits Of Nutmeg Oil In Hindi)

1. दांत दर्द (Benefits Of Nutmeg Oil)

इससे मसूड़ों की सूजन और दांतों में होने वाले दर्द में राहत मिल सकती है। क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। इसे रुई में भिगो कर दर्द वाली जगह लगा। इससे दांत दर्द जल्दी ठीक हो जाएगा।

2. तनाव कम करने के लिए (Health Benefits Of Nutmeg Oil)

जायफल के तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल डिफ्यूजर में डालकर कर सकते हैं। ये तनाव और एंग्जाइटी की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

3. घाव या चोट पर (Nutmeg Oil For Injury and Wound)

जायफल का तेल किसी भी घाव के निशान को मिटाने में मदद करता है। 1 चमच जायफल के तेल में 1 चमच सरसों का तेल मिलाकार घाव पर लगाए। इससे निशान धीरे धीरे हल्का हो जाएगा।

4.  जोड़ों दर्द के लिए (Nutmeg Oil For Joint Pain)

जायफल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।ये मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से संबंधित दर्द में राहत देने का काम करते हैं। जोड़ों की सूजन को आराम देने में ये तेल काम कर सकता है। जायफल के तेल की कुछ बूंदें प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। जायफल के तेल से चोट-मोच का दर्द व सूजन वाले हिस्से पर मालिश करने से बहुत लाभ मिलता है और यह दर्द निवारक का काम करता है।

5. त्वचा व फटी एड़ियों के लिए (Skin Benefits Of Nutmeg Oil)

सर्दी के मौसम में हाथों और पैरों की त्वचा फट जाया करती है।जायफल में एंटी ऑक्सिडेंट्स की मात्रा भरपूर होता है। ये त्वचा के लिए के लाभकारी साबित हो सकता है। जायफल एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आप नहाने के पानी में मिलाकर कर सकते हैं। जायफल के तेल से फटी एड़ियों को भी  रहत मिलती है।

6. पेट दर्द (Stomach Problem Benefits Of Nutmeg Oil)

जायफल के तेल की 2-3 बूंद चीनी में या मीठे बताशे में मिलाकार खाने से पेट के दर्द में रहत मिलती है। इससे पेट दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

6 Amazing Benefits Of Nutmeg Oil

READ ALSO : Bonn Cancer : हड्डियों के कैंसर के लक्षण क्या है जाने इलाज

READ ALSO : Latest Trend In Latkan : शादियों के सीजन में कैसे चले ट्रेंड के साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral News: शादी से पहले खुद के बारे में जान महिला के उड़ गए होंश, जानें पूरा मामला
Met Gala 2024: जानें मेट गाला में लाल क्यों नहीं था रेड कार्पेट का रंग-Indianews
Janhvi Kapoor Marriage Rumours: तिरुपति मंदिर में शिखर पहारिया के साथ शादी की अफवाहों पर जान्हवी कपूर का जवाब, जानें क्या कहा
Mayawati Akash Anand: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद के ख़िलाफ़ क्यों लिया एक्शन, जानें जनता की राय
Indian Student Murder: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्र की चाकू गोदकर हत्या, हरियाणा के दो भाई गिरफ्तार-Indianews
Sangeeth Sivan: फिल्म निर्माता संगीत सिवन का 61 साल की उम्र में निधन, रितेश देशमुख ने दी श्रद्धांजलि-Indianews
PM Modi: तेलंगाना की रैली में पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला, कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT