होम / Ajavain ke Fayade बिमारियों से दूर रखती है अजवाइन, जानें कैसे

Ajavain ke Fayade बिमारियों से दूर रखती है अजवाइन, जानें कैसे

Mukta • LAST UPDATED : October 5, 2021, 10:48 am IST

Ajavain ke Fayade क्या आप जानते है कि अजवाइन आपके लिए कितनी फायदेमंद है। वैसे तो अजवाइन की तासीर गर्म होती है परन्तु यदि इसे सही मात्रा में ले तो ये कई बिमारियों से बचाती है।

इसमें कई पोषक तत्व होते है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। अजवाइन का सेवन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसके सेवन से बहुत सी स्वस्थ समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

आएये जानते है कि अजवाइन किस प्रकार से हमारे के लिए लाभदायक है।

मसाले के रुप में- (Ajavain ke Fayade)

अजवाइन को आप सब्जी में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते है। स्वाद के बढाने के साथ-साथ यह खाना पचाने में भी मदद करती है। इससे पेट से जुड़ी समस्यायें दूर होती है जैसे-कब्ज, अफारा और पेट दर्द आदि रोंगों से।

जोंडों के दर्द से (Ajavain ke Fayade)

अजवाइन के सेवन से जोंडों के दर्द में भी आराम मिलता है । इसके लिए
अजवाइन को हल्का भून लें फिर इसका पाउडर बना लें अ‍ैर रात को सोने
से पहले आधा चम्मच गुनगुने दूध के साथ लेने से घुटनों के दर्द से आराम
मिलता है।

डायबिटीज (Ajavain ke Fayade)

यदि आपको डायबिटीज क समस्या है और आप दवाईयां खाने के बाद भी कोई असर नहीं पड़ रहा है। तो अजवाइन का पानी पीने से आपको फायदा मिल सकता है। यदि इसका पानी आप रोजाना सुबह पिएंगे तो जल्द असर कर सकता है।

खांसी में राहत (Ajavain ke Fayade)

खांसी के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास में चुटकी भर अजवाइन डाल कर उबाले। फिर ठण्ड़ा हाने पर छानकर पीने और गरारे करने से खांसी राहत मिलती है। और यदि अजवाइन का सेवन चाय में करें तो यह भी एक अचूक उपाय है। चाय को उबालते वक्त उस में एकचुटकी अजवाइन ड़ाल दें इसे छानकर पीएं खांसी के लिए यह भी एक रामबाण इलाज है।

दांत का दर्द (Ajavain ke Fayade)

दांत के दर्द को ठीक करने के लिए भी अजवाइन का इस्तेमाल करें । इसके
लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन और एक चुटकी नमक मिलाएं। फिर इस पानी से दिन में 2 से 3 बार गरारे करें । यदि आप इस पानी का नियमित रुप से सेवन करते है। तो आपके दांत हमेशा स्वस्थ रहेगें

कब्ज (Ajavain ke Fayade)

पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए अजवाइन का पानी जरूर पिया जा सकता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

डाइजेशन (Ajavain ke Fayade)

अजवाइन का पानी न सिर्फ खाना डाइजेस्ट करने में हेल्प करता है बल्कि पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। यदि आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्या बनी रहती है तो रोजाना अजवाइन का पानी पीना चाहिए।

घटाएगा वजन (Ajavain ke Fayade)

अगर आप मोटापे से परेशान है और बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोजाना अजवाइन का पानी पीकर ऐसा किया जा सकता है। यह शरीर के मोटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है।

एसिडिटी (Ajavain ke Fayade)

यदि आप अजवाइन को रात में ही किसी स्टील के बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह इसके पानी को निकाल कर पिएंगे तो एसिडिटी की समस्या हमेशा दूर रहेगी। यह इनडाइजेशन की प्रॉब्लम दूर करके एसिडिटी से राहत दिलाता है।

अस्थमा (Ajavain ke Fayade)

अस्थमा के मरीज यदि रोजाना अजवाइन का पानी पिएंगे तो कुछ ही दिनों में इसका असर आपको देखने को मिल जाएगा और धीरे-धीरे यह समस्या खत्म भी हो सकती है। यह सर्दी और कफ की प्रॉब्लम को दूर करता है।

Read Also : Spices that Protect against Cold: सर्दियों में जरूर इस्तेमाल करें रसोर्ई के ये मसाले

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT