होम / Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts खाली पेट भीगे अखरोट खाने के है अद्भुत फायदे

Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts खाली पेट भीगे अखरोट खाने के है अद्भुत फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 14, 2021, 12:58 pm IST

Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts : खाली पेट भीगे हुए अखरोट खाने के बेहंद फायदेमंद होते है। हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि आपकी ओवरआल सेहत के लिए भी बेस्ट माना जाता है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने ढेरों फायदों की वजह से अखरोट को तो ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है।

READ ALSO : Benefits of Soybeans सोयाबीन के फायदे क्या है

भीगे हुए अखरोट खाने का सही तरीका Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है परंतु इसके सेवन का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है। अगर आप अखरोट को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाएंगे तो इससे आपके शरीर को अधिक गुणों की प्राप्ति होगी। अखरोट को कच्चा खाने की जगह भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप रात को 2 अखरोट पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट सेवन करें।

डायबीटीज मे मदद Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

ब्लड शुगर और डायबीटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

पाचन प्रणाली के लिए फायदेमंद Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा। भीगे हुए अखरोट को पचाना भी आसान हो जाता है।

तनाव को दूर करने में फायदेमंद Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है। भीगे अखरोट खाने से आपका मूड भी अच्छा होता है और फिर आॅटोमैटिकली आपका स्ट्रेस कम हो जाता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं अखरोट Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।

वजन कम करने मे सहायक Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्ट्राभ फैट कम करने में हेल्प करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

अखरोट आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है। कई स्टडीज में यह बात भी साबित हो चुकी है कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए भी अखरोट लाभकारी होता है। आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर से बैड कलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है।

Amazing Benefits of Eating Soaked Walnuts

READ ALSO : Onion Cure Many Diseases प्याज से होगी कई बीमारियों दूर

READ ALSO : Benefits of Spinach Juice पालक के जूस के फायदे बनेर सेहतमंद कैसे बनाये

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews
India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
Bike: क्यों महंगी बाइकों में भी नहीं मिल रही जरूरी चीज, जानें इसके पीछे की वजह- Indianews
Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
ADVERTISEMENT