होम / Amazing Benefits Of Jaggery : प्रेग्नेंसी में गुड़ के जबरदस्त फायदे

Amazing Benefits Of Jaggery : प्रेग्नेंसी में गुड़ के जबरदस्त फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : March 1, 2022, 1:55 pm IST

Amazing Benefits Of Jaggery

इंडिया न्यूज

Amazing Benefits Of Jaggery : प्रेग्नेंसी में अगर गुड़ का सेवन करेंगी इससे आपको बहुत से लाभ मिलने वाले हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गुड़ को अगर कम मात्रा में इस्तेमाल करें तो इसके बहुत से फायदे ले सकती हैं। प्रेग्नेंसी के समय में औरतों को कभी मीठा तो कभी चटपटा खाने का मन करता है। अगर आप चाहती हैं कि मीठे में आप कुछ हेल्दी खाएं जो आप के लिए फायदेमंद हो, तो आपके लिए बेस्ट रहेगा।

गुड़ के फायदे

वैसे तो गुड़ सभी के हेल्द के लिए लाभदायक माना जाता है। अगर इसका सेवन सही मात्रा में किया जाए, तो यह महिलाओं को बहुत फायदा पहुंचाता है, जो गर्भवती हैं। एक्सपर्ट्स ने बताया की गुड़ हार्मोनल के असंतुलन को मैनेज करता है। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम(immune system) को बूस्ट करता है और शरीर में सूजन व दर्द जैसी कई दिक्कतों में राहत दिलाता है। गुड़ का सेवन आपके लिए किस-किस तरह फायदा कर सकता है।

Pregnancy Health Tips
Pregnancy Health Tips

आयरन की मात्रा

आयरन(Iron)से हमारी रक्त कोशिकाओं में विकास होता है ,जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है। गुड़ में आयरन थोड़ी मात्रा होती है, जो महिलाओं के लिए हेल्दी माना जाता है। चीनी की तुलना में अगर गुड़ का खाएं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प बनाता है।

संक्रमण में मददगार

गुड़ संक्रमण (Infection)से बचने में हमारी काफी मदद करता है। इसके सेवन से खून साफ होता है और खून को अशुद्ध करने वाले अपशिष्ट और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial)गुण भी होते है। जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

Amazing Benefits Of Jaggery
Amazing Benefits Of Jaggery

सरीर में पानी का रुकना(Amazing Benefits Of Jaggery )

गर्भावस्था के समय पानी का रुकना एक आम बात है। गुड़ में पोटासियम और सोडियम भी पाया जाता है। जो इलेक्ट्रोलाइट(electrolyte)को सरीर में संतुलित रखता है। और महिलाओं के पेट में रुकने वाले पानी को हटाने में सहायता करता है।

Pregnancy Health Tips
Pregnancy Health Tips

पेट के लिए फायदेमंद

अगर गर्भावस्था में आप कब्ज और अपच जैसी पाचन समस्याओं से प्रेसन है तो गुड़ इसमें काम आ सकता है। गुड़ चीनी का एक प्राकृतिक रूप है जो पाचन एंजाइमों के स्राव का मुख्य कारण बनता है और यह पाचन को बढ़ावा देता है। यह कब्ज से राहत दिलाने में भी आपकी बहुत मदद करता है।(Amazing Benefits Of Jaggery )

Also read : Best Portable AC Under 1000 अमेज़न पर मिल रहे है ये जबर्दस्त पोर्टेबल AC, इतना मिल रहा है डिस्काउंटPregnancy Health Tips

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT