होम / Amazing Benefits of Tea Leaves चायपत्ती के फायदे जानकर जानकर आप भी दंग

Amazing Benefits of Tea Leaves चायपत्ती के फायदे जानकर जानकर आप भी दंग

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 10, 2021, 12:00 pm IST

Amazing Benefits of Tea Leaves : चायपत्ती के पानी का सेवन करने से कई तरह के फायदे होते है, पर क्या आप जानते हैं कि हर घरों में बननी वाली चाय से निकाली गई चायपत्ती भी हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, इसके गुणों से अनजान होने का कारण लोग इसका यूज करने के बाद फेंक देते हैं पर इस बची हुई चायपत्ती से भी कई चमत्कारिक फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं।

चाय की पत्ती चाहें जिस प्रकार की हो वह कई औषधिय गुणों से भरपूर होती है इसलिए आप इनके गुणों को जानकर इसे फेंके नहीं, बल्कि इसका उपयोग शारीरिक बीमारियों को दूर करने के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में करें।

READ ALSO : What Not to Eat in Cough खांसी में किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

चायपत्ती के पानी और तुलसी Amazing Benefits of Tea Leaves

सफेद बालों की परेशानी को कम करने के लिए आप तुलसी और ब्लैक टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए 1 कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी डाल दें। इसके बाद इसमें 5 से 6 तुलसी की पत्तियां डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें।

इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इससे आपके बाल कुछ समय में धीरे-धीरे सफेद होना कम हो सकते हैं।

डार्क सर्कल्स करे दूर Amazing Benefits of Tea Leaves

यदि आपकी आंखों के नीचे गहरे काले निशान पड़ रहें हैं या फिर आंखों में सूजन आती है तो इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप बची हुई चाय की पत्ती का इस्तेमाल करें। इसके लिए ठंडे व गीले टी बैग्स को आंखों पर रखें इसमें मौजूद कैफीन आंखों के दर्द सूजन को दूर करने के साथ काले घेरों को भी दूर करने में मदद करता है।

सनबर्न से सुरक्षा के लिए Amazing Benefits of Tea Leaves

चायपत्ती आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने के लिए प्राकृतिक सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करती है। सनटोन से त्वचा पर हो रहे दाग को दूर करने के लिए टी बैग्स को ठंडे पानी में डुबो दें, और हल्के हाथों से दबाते हुए चेहरे पर कुछ देर के लिए रखकर लेट जाएं, इससे आपकी सनबर्न की समस्या दूर हो जाएगी।

Amazing Benefits of Tea Leaves

READ ALSO : Jaggery Sesame Laddu सर्दी में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं गुड़ तिल के लड्डू

READ ALSO : Benefits of Sugar Candy क्या है मिश्री के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kolkata High Court: बचपन से जवानी तक RSS में रहा, अपने रिटायरमेंट पर बोले कलकत्ता HC के जज चित्तरंजन दास-Indianews
Shilpa Shetty Kundra ने बेटे Viaan को किया बर्थडे विश, खास तस्वीर की शेयर – Indianews
Canada News: टिकटॉक फेम जुड़वा बहन ने झूठ बोल कर ऑफिस से ली छुट्टी, मजेदार अंदाज में मैनेजर के सामने फूटा भांडा- indianews
School Closed: इस राज्य में आज से 1.5 महिने के लिए बंद हुए स्कूल, जानिए क्या है इसका कारण-Indianews
Arbaaz ने लुटाया पत्नी Sshura पर प्यार, पोस्ट पर फैंस ने रिएक्ट – Indianews
Swati Maliwal: मालीवाल मारपीट मामले की जांच करेगी दिल्ली पुलिस की SIT, बिभव को सीएम हाउस ले गई टीम-indianews
Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव का हुआ एलान, इस डेट को होंगे इलेक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT