होम / Ayurvedic beauty Tips क्रीम-लोशन से बचना है तो आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स अपनाएं

Ayurvedic beauty Tips क्रीम-लोशन से बचना है तो आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स अपनाएं

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 10:04 am IST

इंडिया न्यूज : 

Ayurvedic beauty Tips : सर्दी हो चाहे गर्मी हो। आयुर्वेदिक ब्यूटी रेसिपी हमारे रसोई में मौजूद सामग्री से बनाई जा सकती है। आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों, पौधों और अन्य नैचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल न केवल अच्छी सेहत, बल्कि त्वचा के लिए भी किया जाता है।

(Ayurvedic beauty Tips)

आयुर्वेद के स्पेशल फेशियल आयल, पैक, मास्क, स्क्रब और उबटन से त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरे पर चमक आती है। प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली अनुसार, ग्लोइंग स्किन के लिए प्राकृतिक सामग्रियों से बने कई आयुर्वेदिक पैक और मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

गुलाब जल (Ayurvedic beauty Tips)

Ayurvedic beauty Tips

चेहरे को धोने के बाद, त्वचा पर टोनर के रूप में गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। माना जाता है कि गुलाब जल साधक पित्त को संतुलित करता है, जिससे व्यक्ति शांत और खुश रहता है। यह त्वचा से केवल गंदगी या अशुद्धियों को ही दूर नहीं करता है बल्कि तनाव से भी छुटकारा दिलाता है।

हल्दी और दूध(Ayurvedic beauty Tips)

Ayurvedic beauty Tips

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा या ग्राउंड ओट्स लें। इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और तीन चम्मच दूध मिलाएं। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो आप इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण का पतला लेयर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

शहद और केसर (Ayurvedic beauty Tips)

Ayurvedic beauty Tips

केसर सबसे महंगा मसाला है जो त्वचा को पोषण देता है और दाग धब्बों को दूर कर चेहरे पर चमक लाता है। एक कटोरी में केसर और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। आपके चेहरे की चमक देखते ही बनेगी।

चंदन (Ayurvedic beauty Tips)

Ayurvedic beauty Tips

आयुर्वेद में चंदन पाउडर में इसे त्वचा के लिए रामबाण माना जाता है। यह लंबे समय तक त्वचा को कोमल और जवान बनाए रखने में मदद करता है। चंदन पैक बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

कुमकुमादि तेल (Ayurvedic beauty Tips)

Ayurvedic beauty Tips

रात में सोने से पहले सीरम के रूप में कुमकुमादि तैलम का इस्तेमाल करें। यह 16 अनोखी जड़ी बूटियों और तेल से बनता है और ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे प्रभावी उपाय है। त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

(Ayurvedic beauty Tips)

Read Also : Karva Chauth करवा चौथ, सबसे खास दिखने के लिए लंहगा करें ट्राई

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT