होम / Ayurvedic Herbs Panacea in Winter सर्दियों में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां रामबाण

Ayurvedic Herbs Panacea in Winter सर्दियों में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां रामबाण

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 12, 2021, 12:18 pm IST

इंडिया न्यूज।

Ayurvedic Herbs Panacea in Winter : सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। बदलते मौसम से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार और जीवन शैली में बदलाव करें। जिस प्रकार से गर्मी के मौसम में, फलों के रस, शेक, आम पन्ना, छाछ, जलजीरा या नारियल पानी जैसे फ्रेश ड्रिंक्स गर्मी को मात देने में मदद करते हैं।

वैसे ही कुछ ऐसे पेय पदार्थों का चुनाव करना चाहिए जो आपको सर्दियों में गर्म रखें। काढ़ा एक आयुर्वेदिक पेय पदार्थ है। जो कई तरह की घरेलू औषधियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दरअसल काढ़ा शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है।

आयुर्वेदिक उपचार में कई तरह की जड़ीबूटी का उपयोग होता है जो शरीर को सर्दी जुखाम से मुक्त करने में मदद करती है। चलिए आज के लेख में आपको सर्दी जुखाम के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जानकारी देंगे।

लौंग-तुलसी (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

सर्दी-खांसी और ब्रोंकाइटिस के मरीजों में लिए यह काढ़ा बड़े काम का है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए धीमी आंच पर दो गिलास पानी में 10-15 तुलसी की पत्तियों डालकर उबालें, साथ ही इसमें 4-5 लौंग भी पीसकर डाल दें। जब यह पानी उबलकर आधा हो जाए तो इसे छानकर पीएं। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ता है।

इलायची व शहद का काढ़ा (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

सर्दी जुकाम में आमतौर पर लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। सांस की परेशानी होने पर इलायची और शहद मिलाकर भी काढ़ा तैयार किया जा सकता है। इसमें थोड़ी मात्रा में पिसी काली मिर्च भी मिलाई जा सकती है। इस काढ़े में मौजूद एंटी आॅक्सीडेंट तत्व दिल की बीमारी का खतरा कम करते हैं। इसे बनाने के लिए धीमी आंच पर एक बर्तन में दो कप पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाकर 10 मिनट उबालें। फिर इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।

तुलसी (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

तुलसी सर्दी जुखाम के लिए बहुत प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार होता है। तुलसी में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते है जो शरीर की समस्या को दूर करने में मदद करते है। इसके अलावा सर्दी जुखाम से आपको बहुत जल्दी आराम दिलाता है। तुलसी का उपयोग करने के लिए कुछ ताजी पत्तिया ले और साथ में अदरक के टुकड़े डालकर पीस ले। किसी साफ कपडे में डालकर रस निकाल ले और स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करे। तुलसी के आयुर्वेदिक उपचार को दिन में दो या तीन बार ले सकते है।

अदरक और गुड़ का काढ़ा (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

उबलते पानी में बारिक पिसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक और गुड़ डालें। इसे कुछ देर तक अच्छा उबलने दें और फिर इसमें कुछ तुलसी की भी पत्तियां भी डाल दें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो छानकर पीना चाहिए। इसे बिल्कुल ठंडा करके नहीं पीना चाहिए।

काली मिर्च व नींबू (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

एक चम्मच काली मिर्च और चार चम्मच नींबू का रस एक कप पानी में मिलाकर गर्म करें। और इसे रोज सुबह पीना चाहिए। इसके ठंडा होने पर शहद भी डालकर पीया जा सकता है। इस काढ़े से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है और शरीर में अवांछित वसा भी कम हो जाती है। शरीर में ताजगी व स्फूर्ति महसूस होती है।

अजवाइन व गुड़ (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

एक ग्लास पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी अच्छी तरह उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन मिला लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर पीएं। अजवाइन पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करती है और साथ ही गैस या अपच जैसी समस्या भी इससे दूर होती है। इस काढ़े को पीने से खांसी और पेट दर्द की समस्या दूर होती है।

दालचीनी (Ayurvedic Herbs Panacea in Winter)

हमारे किचन में आमतौर पर उपयोग में आने वाली दालचीनी एक बड़े काम की औषधि है। इससे भी काढ़ा बनाया जा सकता है। एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीन डालकर धीमी आंच पर 10 मिनट तक गर्म करें। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर उपयोग करें। सर्दी जुकाम व खांसी में लाभ मिलता है। साथ ही यह दिल के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। दिल के रोगियों या ऐसे लोग जिनका कॉलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है, उन्हें दालचीनी का सेवन रोज करना चाहिए।

Ayurvedic Herbs Panacea in Winter

READ ALSO : Key to Success Dedication कामयाबी के लिए काबिलियत के साथ मेहनत और समर्पण जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT