होम / Benefits of Castor Oil अरंडी तेल के बेमिसाल फायदे

Benefits of Castor Oil अरंडी तेल के बेमिसाल फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 27, 2021, 12:50 pm IST

Benefits of Castor Oil : अरंडी का तेल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई लोगों को अरंडी के तेल के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है। क्योकि इसके बारे मे बेहद कम लोग ही जानते है कि यह बालो और कई चीजों के लिए लाभकारी होता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम शरीर के लिए अरंडी के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं। यहां न सिर्फ अरंडी के तेल के फायदे बताए जाएंगे बल्कि सही तरीके से अरंडी के तेल का उपयोग की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, लेख में इससे जुड़ी अन्य जानकारी को भी शामिल किया गया है।

READ ALSO : Besan Capsicum Recipe बेसन से बनी शिमला मिर्च की मसालेदार सब्जी की रेसिपी

घने और लंबे बाल Benefits of Castor Oil

घने और लंबे बाल चाहते हैं तो अरंडी का तेल लगाना शुरू कर दें। इस तेल से नियमित रूप से मालिश करने से न सिर्फ बाल तेजी से बढ़ते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं। बालों की ग्रोथ चाहते हैं तो नारियल तेल, जैतून के तेल या आर्गन ऑयल में कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर सिर पर मालिश करें। इससे आपके बाल लंबे और घने हो सकते है।

कब्ज के लिए फायदे Benefits of Castor Oil

कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है। कैस्टर ऑयल का उपयोग कब्ज के लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में सहायक हो सकता है। इसका अत्यधिक उपयोग ऐंठन की समस्या का कारण बन सकता है। इसमें मौजूद रिसिनोलिक एसिड इसका कारण हो सकता है। ऐसे में जिनको पेट संबंधी समस्याएं हैं वो इसका उपयोग कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर के लिए Benefits of Castor Oil

अरंडी का तेल चेहरे पर मॉइस्चराइजर का काम करता है। अरंडी के तेल की 1 से 2 बूंदे लेकर उंगलियों पर फैलाएं और इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे चेहरा मॉइस्चराइज रहेगा।

गठिया के लिए रामबाण Benefits of Castor Oil

बै-गठिए की समस्या आज कल आम बात हो गई है। ऐसे मे अरंडी का तेल इसके के लिए रामबाण का काम करता है।अरंडी का तेल आस्टियोआर्थराइटिस की स्थिति में प्रभावी साबित हो सकता है।

गुलाबी होंठ Benefits of Castor Oil

1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1/2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और कुछ मात्रा में मोम को अच्छे से मिला लें। इसे हर सुबह और रात या जब जरूरत हो तब इस्तेमाल करें। ये होंठों को हाइड्रेटेड और प्राकृतिक रूप से गुलाबी रखने में मदद करता है।

लेबर पेन Benefits of Castor Oil

कैस्टर ऑयल का उपयोग प्रसव बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। कैस्टर ऑयल का उपयोग गर्भावस्था के दौरान 24 घंटे के भीतर लेबर पेन बढ़ाने का काम कर सकता है। इसे गर्भावस्था के दौरान प्रसव बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

काले धब्बे दूर करें Benefits of Castor Oil

थोड़ा सा आरंडी का तेल और नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर काले धब्बे वाली जगह पर लगाने से जल्द काले धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही इसे डार्क सर्कल्स पर भी लगाया जा सकता है।

बवासीर के लिए  Benefits of Castor Oil

बवासीर या हेमोर्रोइड्स न सिर्फ एक कष्टदायी समस्या है, बल्कि इस बारे में लोग खुलकर किसी को बता भी नहीं पाते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति कई तरह के उपाय अपनाते हैं। उन्हीं में से एक उपाय है अरंडी का तेल। अरंडी के तेल का उपयोग बवासीर की समस्या के लिए किया जा सकता है। बवासीर का एक कारण कब्ज भी है और ऐसे में अरंडी के तेल में मौजूद लैक्सटिव गुण कब्ज से आराम दिलाकर, बवासीर का जोखिम कुछ हद कम करने में मदद कर सकते हैं।

एंटी-एजिंग के लिए लगाएं Benefits of Castor Oil

कैस्टर ऑयल नियमित रूप से लगाने से एंटी-एजिंग से छुटकारा मिलता है। त्वचा मॉइस्चराइज रहती है, झुर्रियों और फाइन लाइन्स दूर होते हैं।

झुर्रियों के लिए अरंडी का तेल Benefits of Castor Oil

कैस्टर ऑयल झुर्रियों से बचाव के लिए भी लाभकारी हो सकता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की गहराई में जाकर कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में सुधार कर न सिर्फ झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ भी बना सकता है। अगर आप त्वचा के लिए अरंडी तेल का उपयोग करते है तो चेहरा धोने के बाद कैस्टर ऑयल का उपयोग त्वचा को सेहतमंद बनाने में मददगार हो सकता है।

Benefits of Castor Oil

READ ALSO : Amazing Benefits Of Soybean Oil सोयाबीन तेल के चमत्कारी फायदे

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT