होम / Benefits of Coconut Water : गर्मियों के लिए फायदेमंद नारियल पानी

Benefits of Coconut Water : गर्मियों के लिए फायदेमंद नारियल पानी

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 1, 2022, 2:34 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Benefits of Coconut Water भारत में नारियल पानी बहुत ही लोकप्रिय है पर क्या आप नारियल पानी के फायदों के बारे में जानते है। नारियल पानी में शरीर के लिए फायदेमंद कई तरह के विटामिन्स, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं। इसमें कैलोरी और फैट भी कम पाया जाता है। रोज इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

तो आइए जानते हैं हम सुबह खाली पेट नारियल के पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है। सुबह सुबह नारियल पानी पीने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। नारियल पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। और साथ ही ये कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करता है। तो आइये जानते है कि खाली पेट नारियल पानी पीने के हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।(Benefits of Coconut Water: Coconut water beneficial for summer)

1. किडनी में स्टोन की समस्या को करता है कम

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है। अगर किसी को किडनी स्टोन की समस्या हो, तो उसे सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। इससे किडनी स्टोन काफी हद तक ठीक होने में सहायता मिलती है।

2. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है। नारियल पानी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure) में रहता है। अगर कोई हाई ब्लड प्रेशर का मरीज हो, तो उसे सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

3. नारियल पानी का सेवन है पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

गर्मी के दिनों में पाचन संबंधी समस्याएं लोगों को परेशान करती हैं। (Benefits of Coconut Water: Coconut water beneficial for summer) ऐसे में नारियल पानी का सेवन आपके लिए बेहद लाभदायक होगा। सुबह खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे एक लाभ यह होता है कि आपको कब्ज से बचाता है और पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त बनाता है।

4. नारियल पानी पीना होता है स्किन व त्वचा के लिए फायदेमंद

खाली पेट नारियल पानी की मदद से आप स्किन (Skin) व चेहरे का खोया हुआ ग्लो वापस ला सकती हैं। साथ ही पिंपल्स, झुर्रियां, और एग्जिमा की समस्या से छुटकारा मिलता है।इसमें विटामिन सी और अमीनो एसिड होता हैं. इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो मुंहासों से लड़ने में भी मदद करता है।

5. नारियल पानी पीना है आंखों के लिए बहुत फायदेमंद

खाली पेट नारियल पानी पीना आंखें के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी खाली पेट इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही आंखों में दर्द और जलन जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।और साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए नारियल का दो चम्मच ताज़ा पानी लें।इसमें दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं।ऐसा करने से डार्क सर्कल्स समस्या भी दूर होगी।

(Benefits of Coconut Water: Coconut water beneficial for summer)

खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। व्यक्ति को नारियल पानी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में नारियल पानी को जोड़ने से पहले एक बार अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।(Benefits of Drinking Coconut Water in Summer)

Read More: Painful Road Accident : दो सगे भाई और बहन की सड़क हादसे में मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT