होम / Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाएं फेस योगा

Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाएं फेस योगा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 18, 2021, 3:18 pm IST

Benefits of Face Yoga : फेस योगा चेहरे के लिए बेहंद फायदेमंद है। हर लड़की सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती है। ऐसे में वे अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट, क्रीम, घरेलू उपचार आदि को अपनी दिनचर्या में जोड़ लेते हैं लेकिन फेस योग भी एक ऐसा प्रभावशाली साधन है, जिसके माध्यम से लोग सुंदर और आकर्षक दिख सकते हैं।

फेस योग करने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है। हर किसी को खूबसूरत और आकर्षक दिखना पसंद होता है। इसके लिए लोग कई तरह की क्रीम, ट्रीटमेंट और अन्य कई उपायों का सहारा लेते हैं। हालांकि, इन सबसे चेहरे पर चमक तो आती है, लेकिन ये चेहरे पर बढ़ते वजन के प्रभाव को कम नहीं कर सकता।

ऐसे में चेहरे के लिए व्यायाम काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप ह्यफेस योगाह्ण कर सकते हैं। योग जैसे आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, वैसे ही आपके चेहरे के लिए भी लाभकारी है।

READ ALSO : Benefits of Neem-karele and Jamun Juice नीम-करेले और जामुन के जूस शारीरिक समस्या के लिए फायदेमंद हैं।

जालंधर बंध Benefits of Face Yoga 

जालंधर बांध करने से चेहरे को आकार मिलता है और यह चेहरे व जबड़े की मांसपेशियों को टोन करता है। इस योगासन को नियमित रूप से करने से डबल चिन वाले लोगों को काफी लाभ हो सकता है।

फिश फेस Benefits of Face Yoga

यह योग आपके चेहरे को टोन करता है और चेहरे की मांशपेशियों की कार्यप्रणाली में सुधार का काम करता है।

माउथवॉश तकनीक Benefits of Face Yoga

माउथवॉश तकनीक गालों को टोन करने के साथ-साथ चेहरे से अतिरिक्त फैट को हटाती है। इसके साथ ही यह डबल चिन की समस्या पर भी प्रभावी असर दिखा सकती है।

जीभ पोज Benefits of Face Yoga

इस मुद्रा में अपनी जीभ को जितना लम्बा हो सके, बाहर निकालें और पच्चीस से तीस सेकंड तक रखें। इससे आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आंखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियों से भी निजात मिलती है।

कुल्ला करने का पोज Benefits of Face Yoga

यह काफी आसान प्रक्रिया है। जिस तरह आप मुंह में पानी भरने के बाद कुल्ला करते हैं, उसी तरह इस योग को कर सकते हैं। मुंह में हवा भरने के बाद कुल्ला करने की तरह मुंह को हिलाएं। जितने समय तक आप ऐसा करने में सक्षम हों, करते रहें। दो तीन बार यह प्रक्रिया करें। इससे गालों की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा मिलेगा।

ठोड़ी को ऊंचा उठाने का पोज Benefits of Face Yoga

इस मुद्रा में गर्दन को ऊपर करते हुए आसमान की तरफ देखना होता है। इसके बाद होंठों को ऐसे बनाएं जैसे आसमान को चूम रहे हों। इस मुद्रा को कुछ समय तक करें। कुछ सेकंड के अन्तराल पर इसे दो से तीन बार दोहराएं। इससे गर्दन की मांसपेशियों में सुधार दिखेगा और दोहरी ठोड़ी दिखाई नहीं देगी।

ध्यान मुद्रा Benefits of Face Yoga

इसके बारे में शायद आप जानते होंगे। ध्यान मुद्रा में आंखों को बंद करने के बाद आईब्रोज में ध्यान लगाने का प्रयास करना चाहिए। करीबन एक से दो मिनट तक आप ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे आंखों को खोलना चाहिए। इसे दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

लायन पोज Benefits of Face Yoga

सबसे शानदार पोज में से एक लायन पोज है। जबड़े को नीचे की तरफ करते हुए जीभ बाहर निकालें और नीचे लेकर जाएं। इसके बाद हवा को मुंह में अंदर खींचकर शेर जैसी आवाज निकालें। इसे प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं। इससे चेहरे की मांसपेशियों को लम्बा और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

फेस योग के लाभ Benefits of Face Yoga

फेस योग चेहरे को एक आकार प्रदान करता है, जिससे सुन्दरता में चार चांद लग जाते हैं। चेहरे पर होने वाली त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फेस योग काफी असरदार है। फेस योग से हानि कुछ नहीं होती और चेहरे को फ्री में उपचार भी मिल जाता है।

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की मांसपेशियों के क्रियाकलापों पर भी असर दिखाई देता है। फेस योग करने से चेहरे पर आने वाले इन परिवर्तनों को रोकना में मदद मिलती है।

Benefits of Face Yoga

READ ALSO : Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुचाये फायदा

READ ALSO : Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT