होम / Benefits Of Spiced Tea मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक स्वादिष्ट चाय जो जायके के साथ सेहतमंद भी

Benefits Of Spiced Tea मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक स्वादिष्ट चाय जो जायके के साथ सेहतमंद भी

Mukta • LAST UPDATED : January 5, 2022, 12:14 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल
Benefits Of Spiced Tea इस आधुनिक युग में आजकल अधिकाँश घरों में चाय हमारी और आपकी जिंदगी से जुड़ चुकी है। अब इसे हम सभी चाह कर भी दूर नहीं कर पाते हैं। सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों की शाम, चाय पीना तो बनता ही है। कई लोगों की तो दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। लेकिन अगर आप इसे नहीं पीते हैं, तो बहुत उत्तम ही है।

फिर आप पेय के रूप में रोज सुबह शाम को कुनकुने पानी में नीबू का रस डालकर या इस मसाले को डालकर पी सकते हैं। लेकिन अगर आप या आपके परिवार के सदस्य चाय प्रेमी हैं और इसको अपनी जिन्दगी का एक अटूट हिस्सा मान ही चुके हैं, तो इसको मेरे द्वारा प्रयोग किया जा रहा, ये चाय मसाला डालकर चुस्की लेकर देखें।

(Benefits Of Spiced Tea)

अगर आप ये चाय पियेंगे, तो इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय पीने से आपको निम्नलिखित फायदे होना शुरू हो जायेंगे…
1. इस मसाले के प्रयोग से आपको चाय बनाते समय चाय पत्ती सिर्फ आधी ही डालनी होगी। इस तरह आप चाय के नकारात्मक प्रभाव से काफी हद तक बच जायेंगे और चाय पीने का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।
फिर धीरे धीरे आप चाय पत्ती और कम कर सकते हैं।

2. साथ ही अगर आप चाहें, तो सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक इस मसाले को डालकर ही चाय की तरह इस्तेमाल करे, तो आपको बहुत से लाभ होंगे।

(Benefits Of Spiced Tea)

3. इस चाय मसाले में शरीर को जरुरी एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं, जो आपकी उम्र बढ़ाने और चारो ओर फैले प्रदूषण के प्रभाव के प्रकोपों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं।

4. यदि कॉफी पीने से आपको अपच, सिर दर्द या सोने में कोई परेशानी आती है, तो बिना सोचे इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय को पियें।

5. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, क्योकि इस चाय पीने की वजह से इसमें शामिल तुलसी, दालचीनी आदि औषधियों से धमनियां चिकनी और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं।

6. यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय आपकी हड्डियों को भी मजबूत करती है।

(Benefits Of Spiced Tea)

7. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय पीने से आपके दांत मजबूत बनते हैं, क्योकि इसमें मौजूद तुलसी से दाँतों में जमा होने वाले प्लाक को दूर होता है।

8. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय को पीने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद मिलती है। सर्दी-जुखाम जैसी आम बीमारियां भी इस चाय में शामिल तुलसी, लौंग, काली मिर्च आदि से एक दम गायब ही रहती है और मधुमेह, रक्तचाप, हृदय संबंधी तकलीफों, जोड़ों के दर्द आदि में लाभ मिलता है तथा यह पूर्णतः निर्दोष और सुरक्षित है।

9. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से आपको कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा मिलती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट आदि कैंसर नाशक तत्व मिले होते हैं।

(Benefits Of Spiced Tea)

10. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। कॉफी पीने से पेशाब ज्याइदा लगती है, इसलिए यह शरीर में ज्या्दा देर तक न रह कर बाहर निकल जाती है। इस तरह हमारी किडनी की ओवरलोडिंग होती रहती है, क्योकि उसे काफी या साधारण चाय को शरीर से बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत लगती है।

इसलिए हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। अगर आप रोज दिन में पांच से छ: कप कॉफी या सामान्य चाय पी जाते हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। फिर आप निस्तेज दिखने लगते हैं, जबकि इस चाय को पीने से आपका चेहरा तेजस्वी होकर दमकने लगता है।

(Benefits Of Spiced Tea)

11. यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय कैलोरी मुक्त होती है। यदि आप एक संतोषजनक, कैलोरी मुक्त पेय पीना चाहते हैं, तो यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय उसमें से सबसे सेफ ऑप्शान है।

12. इस चाय को पीने से आपके शरीर का मैटाबॉलिज्मम बढ़ जाता है, जिससे 70 से 80 कैलोरी आराम से बर्न हो सकती है।

इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक मसाले की सामग्री इस तरह की है –
(1). तुलसी पाउडर – 100 ग्राम
(2). दालचीनी पाउडर – 100 ग्राम
(3). सोंठ पाउडर – 100 ग्राम
(4). लौंग पाउडर – 50 ग्राम
(5). काली मिर्च पाउडर – 50 ग्राम
(6). इलायची पाउडर – 50 ग्राम

(Benefits Of Spiced Tea)

इन वस्तुओं को आप किसी भी आयुर्वेदिक औषधियों की दूकान या किराना की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं।
फिर उसे बीनकर मिक्सी में पीस कर पाउडर बना ले और स्वाद तथा अपनी प्रकृति के अनुसार चाय बनाने के लिए 5 मिनट तक उबालें। बाद में अगर ऐसे ही पी लें, तो बेहतर, वरना इसे पानी समझ कर इसमें बहुत थोड़ी सी चाय पत्ती, दूध और चीनी मिलाकर, जैसे हमेशा चाय बनाते हैं, उस तरह ही बनाकर पेश करे और प्रशंसा पाए और स्वास्थ्य लाभ ले।

(Benefits Of Spiced Tea)

Read Also: What Is Complete Health Checkup जानिये, क्या होता है कम्प्लीट हेल्थ चेकअप

Read Also: What Should Be The Actual Colour Of Urine यूरीन (पेशाब) के रंग से जानें अपनी सेहत का हाल

Read Also: Home Remedies For Diabetes डायबिटीज के लिए सरल देशी नुस्खे

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT