होम / तुलसी के पत्ते खाने से मिलते है सेहत को कई ढेर सारे फायदे

तुलसी के पत्ते खाने से मिलते है सेहत को कई ढेर सारे फायदे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 7, 2022, 4:24 pm IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips Benefits Of Tulsi Leaves : तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है। हर घर में या फिर आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है और साथ ही परिवार में सुख समृद्धि आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं। आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय पौधा माना जाता है जो व्यक्ति को कई रोगों से बचाता है।

तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहेद फायदेमंद होती है। सुबह के समय खाली पेट तुलसी खाना अधिक कारगर साबित हो सकती है। कई पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी, शरीर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल की जाती है तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट से संबंधित परेशानियां जैसे पाचन में परेशानी, पेट में जलन व एसिडिटी टाइप की दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है।

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

Benefits Of Tulsi Leaves

  • शुगर के मरीजों को तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है तुलसी का पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसकी वजह से फैट और कार्ब्स को बर्न करने में मदद मिलेगी साथ ही ब्लड में शुगर के लेवल को मेंटेन करता है। ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है। आपको अपच और एसिडिटी की समस्या रहती हैं तो 2 से 3 पत्ते रोजाना चबाएं। इसके अलावा नारियल पानी में तुलसी के पत्तों का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है।
  • वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। हर व्यक्ति बढ़ते वजन की समस्या से परेशना है क्योंकि मोटापा अन्य बीमारियों को निमंत्रित करता है। तुलसी का पत्ता मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इससे वजन को कंट्रोलकरने में मदद मिलती है।
  • पेट की तकलीफों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना चाहिए। खाली पेट तुलसी के पांच पत्ते चबाकर खाने से पेट की तकलीफों से छुटकारा मिलता है। इससे गैस नहीं बनती है और न ही पेट फूलता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।
  • तुलसी विटामिन सी और जिंक से भरपूर होती है। इस तरह यह एक नैचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है और इन्फेक्शन को दूर रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं।
  • सर्दी, खांसी और को कम करता है। तुलसी में मौजूद कैम्फीन, सिनेओल और यूजेनॉल छाती में ठंड और जमाव को कम करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का रस शहद और अदरक के साथ मिलाकर ब्रोंकाइटिस, दमा, इन्फ्लुएंजा, खांसी और सर्दी में असरदार होता है। यह भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
  • कैंसर रोधी गुण के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इस तरह, वे हमें स्किन, लिवर, मुंह और फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।
  • त्वचा और बालों के लिए होती है बहुत फायदेमंद होती है तुलसी स्किन के दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने में मदद करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। तुलसी हमारे बालों की जड़ों को भी मजबूत करती है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है। इसी के साथ इसके एंटीफंगल गुण फंगस और डैंड्रफ को रोकते हैं।
  • तुलसी में दांत और मसूड़ों को मजबूत करने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा, यह मुंह के छालों पर काम कर सकता है और इसलिए ओरल हेल्थ की देखभाल के लिए ये बेस्ट है।
  • तनाव और थकान को दूर करती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और लसी के कई शारीरिक और मानसिक हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। थका देने वाले दिन के बाद तुलसी ड्रिंक पीने से तनाव और थकान दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • तुलसी शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। किडनी स्टोन के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद होती है।

निष्कर्ष : तुलसी के पत्तों का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होंगे यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT