होम / विटामिन D लेकर ऐसे करें अपने मोटापे को कंट्रोल

विटामिन D लेकर ऐसे करें अपने मोटापे को कंट्रोल

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 18, 2022, 4:25 pm IST

मोटापे से कौन नहीं परेशान होता और सबसे ज्यादा दिक्क्तें आती है बेली फैट बढ़ने से. पेट की चर्बी का हमारे खाने से सीधा कनेक्शन हैं। मोटापा जब बढ़ना शुरू होता है तो सबसे पहले बेली फैट बढ़ने लगता है और फिर तेज़ी से फैट का असर हमारे पूरे शरीर पर होने लगता है, अगर हम अनहेल्दी फूड्स खाएंगे, तो बेली फैट जरूर बढ़ेगा। इसलिए ही सर्दियों में हमारा बेली फैट तेजी से बढ़ता है। क्योंकि, ठंड में ज्यादा भूख लगती है। और हम बिना अपने शरीर के बारे में सोचे ज़्यादा खा लेते हैं। अब लोग परेशान होते हैं फैट कम करने के लिए. लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या बेली फैट को कम करने का कोई आसान तरीका है? चलिए बताते हैं. अगर आप विटामिन डी लेते हैं तो बेली फैट तेजी से कम कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन-सी चीजों को खाकर विटामिन डी लिया जा सकता है। विटामिन डी लेने का सबसे अच्छा तरीका धूप है, लेकिन सर्दियों में सूरज की रोशनी मिलना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है. जिस वजह से सर्दियों में विटामिन डी की कमी हो सकती है। विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने के लिए कुछ फूड खाए जा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी की मात्रा काफी होती है।विटामिन डी वाले फूड्स गिने-चुने हैं और वेज में तो विटामिन डी और भी मुश्किल से मिलता है

विटामिन डी फूड्स

अंडे का पीला हिस्सा,सैल्मन मछली,टूना फिश,कोड लिवर ऑयल,फोर्टिफाइड अनाज,दूध और डेयरी उत्पाद,मशरूम,विटामिन-डी के सप्लीमेंट्स,इत्यादि।। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पेट की चर्बी (बेली फैट) कम करने के लिए विटामिन डी के साथ एक्सरसाइज की कमी भी नहीं होनी चाहिए। आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट चलकर अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं।बस फिर सर्दी आ गयी है लेकिन आपका वजह न बढे तो इन तो का ध्यान रखकर आप कन्ट्रोल कर सकते है.
इसके अलावा कुछ पोषक तत्व भी होते हैं जो मोटापे को कण्ट्रोल करते हैं.
हमारे शरीर में मोटापा कम करने के लिए अलग अलग एक्टिविटी को नियंत्रित करने की ज़रूरत होती है। इन एक्टिविटी को शरीर में कुछ ख़ास तरह के पोषक तत्व कंट्रोल करते हैं। जिनके बारे में आपको जानना बेहद आवश्यक है।

कैल्शियम

शरीर में हड्डियों को मजबूत करने में कैल्शियम महत्वपूर्ण तत्व है। वहीं, विभिन्न रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि विटामिन-डी और कैल्शियम मिलकर शरीर में फैट को कम करने में सक्षम होता है.

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में मछली, फल, दूध, नट्स को शामिल करना चाहिए। बता दें कि मैग्नीशियम तत्व के कारण ही खून में शुगर का स्तर बना रहता है। वहीं, इससे मेटाबालिज्म हाई हो जाता है। मैग्नीशियम की मदद से आप अपना वजन हेल्दी तरीके से कम कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews
India-Maldives Relation:मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर पहुंचे नई दिल्ली, चीन को ले कही यह बड़ी बात- Indianews
IPL 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस-Indianews
Sikandar: सिकंदर की घोषणा के बीच रश्मिका मंदाना का पुराना वीडियो वायरल, सलमान खान के साथ काम करने की जताई थी इच्छा -Indianews
PBKS VS RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को दिया 242 रन का टारगेट, कोहली ने खेली शानदार पारी-Indianews
Viral Video: अस्पताल के ओपीडी वार्ड में स्कूटर चलाती रही नर्स, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Friendship Marriage: जानें क्या है फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में क्यों बढ़ रहा है इसका ट्रेंड-Indianews
ADVERTISEMENT