Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsDisadvantages of Sugar Caving मीठी चीजों को देख होती है क्रेविंग तो...

Disadvantages of Sugar Caving मीठी चीजों को देख होती है क्रेविंग तो इस तरह करें कंट्रोल, लंबी उम्र तक रहेंगे फिट

Disadvantages of Sugar Caving हमारे देश में हर खास मौके पर कुछ मीठा खाने और खिलाने का रिवाज है। ऐसे में मिठाइयां, केक, चॉकलेट, कुकीज आदि घर घर में मौजूद होती है जिन्‍हें देखती ही मुंह में पानी आ जाता है। कई लोगों को तो मीठी चीजों के लिए इतनी ज्‍यादा क्रेविंग होती है कि वे हर घंटे कुछ ना कुछ मीठी चीजों को खाने का बहाना ढूंढते रहते हैं और जरूरत से अधिक मीठी चीजें खाते रहते हैं।

शुगर क्रेविंग बहुत ही कॉमन सी समस्‍या है जो महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। पाया गया है कि जहां 68 प्रतिशत पुरुषों में शुगर क्रेविंग की समस्‍या पाई जाती है वहीं 97 प्रतिशत महिलाएं शुगर क्रेविंग की शिकार हैं। डाइटरी गाइडलाइन ऑफ अमेरिकन्‍स के मुताबिक, हमारे रोज की कैलोरी इंटेक में अधिक से अधिक 10 प्रतिशत ही शुगर इंटेक होना चाहिए। मतलब ये कि अगर आप रोज 2000 कैलोरी लेते हैं तो इसमें 12 चम्‍मच से अधिक मीठी चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुचा सकती हैं।

शुगर केविंग के नुकसान (Disadvantages of Sugar Caving)

शरीर में डीहाइड्रेशन की शिकायत। हार्मोनल बदलाव। तनाव बढना। न्‍यूट्रिशन की कमी होना। बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ सकता है। हार्ट प्रॉब्‍लम हो सकता है। मोटापा आ सकता है।

इन हेल्‍दी चीजों का करे सेवन (Disadvantages of Sugar Caving)

बेरीज़ (Disadvantages of Sugar Caving)

अगर आपको मीठा खाने का मन करे तो आप घर पर तरह तरह की बेरीज़ रखें और इन्‍हें खाएं। ये आपके शरीर में एंटीऑक्‍सीडेट, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स की आपूर्ति करेगा और आप मीठा एन्‍जॉय भी कर सकेंगे।

डार्क चॉकलेट (Disadvantages of Sugar Caving)

अगर आपको केक, चॉकलेट, कुकीज आदि खाना अच्‍छा लगता है तो इनके बदले डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। शोधों में पाया गया है कि इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लामेट्री गुण होते हैं जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं।

चीया सीड (Disadvantages of Sugar Caving)

चीया सीड में भरपूर मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड, फाइबर आदि पाया जाता है। यह आपकी क्रेविंग को भी कम करता है। ऐसे में आप टीवी देखते समय या काम के दौरान बिस्‍कुट या केक आदि की बजाय रोस्‍टेड चीया सीड खा सकते हैं।

खजूर (Disadvantages of Sugar Caving)

खजूर न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन आदि पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो आप खजूर खाएं।

पिस्‍ता (Disadvantages of Sugar Caving)

पिस्‍ता में हाई प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट पाया जाता है जो बेहतर हेल्‍थ के लिए जरूरी है। ऐसे में जब भी शुगर क्रेविंग हो तो आप पिस्‍ता खा सकते हैं।

ग्रीक योगर्ट (Disadvantages of Sugar Caving)

ग्रीक योगर्ट को आप आसानी से मीठी चीजों के साथ रीप्‍लेस कर सकते हैं। ये स्‍वाद में टेस्‍टी और मीठा होता है लेकिन यह सेहत को नुकसान की जगह फायदा पहुंचाता है।

चीज़ (Disadvantages of Sugar Caving)

चीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, गुड फैट, सोडियम, कैल्शियम आदि होता है जो लगभग हर फ्रिज में पाया जाता है। ऐसे में आप चीज क्‍यूज अपने साथ कहीं भी कैरी करें और क्रेविंग हो तो इसे खाएं।

(Disadvantages of Sugar Caving)

Read More : Lucknow Court Action सपना चौधरी के खिलाफ अरेस्ट वारंट

Read More : Sapna Choudhary New Song ‘पतली कमर’ को रिलीज होते मिले लाखों व्यूज

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE