होम / Frequent Urination: इन गंभीर बीमारियों का सकेंत हो सकता है बार-बार यूरिन आना, जानें कारण

Frequent Urination: इन गंभीर बीमारियों का सकेंत हो सकता है बार-बार यूरिन आना, जानें कारण

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 21, 2023, 9:11 pm IST

Frequent Urination: कई लोगों को अक्सर यूरिन की समस्या बनी रहती है। इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। कई लोगों को अधिक पानी पीने की वजह से शरीर में यूरिन की मात्रा काफी ज्यादा मात्रा में बन जाती है, लेकिन वहीं कुछ लोग ज्यादा पानी न पीने के बाद भी काफी ज्यादा यूरिन पास करते हैं। ऐसे व्यक्ति का अपने ब्लैडर पर कंट्रोल न होने की वजह से भी होता है। बार-बार पेशाब आने के कई कारण हो सकते हैं। तो आइए कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जानते हैं जिससे सामान्य से ज्यादा पेशाब आने की समस्या होने लगती है।

ओवरएक्टिव ब्लैडर

इस कंडीशन में व्यक्ति को बार-बार यूरिन पास करने का अहसास होता है। इसके कारण डेली एक्टिविटीज डिस्टर्ब हो सकती हैं। बार-बार पेशाब आने की समस्या होना इस स्थिति का एक सामान्य लक्षण होता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन 

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी UTI एक आम बीमारी है। जो ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। जब रोगाणु मूत्र प्रणाली को संक्रमित कर देते हैं तब यह बीमारी हो जाती है। इसका प्रभाव किडनी, ब्लैडर और इन्हें जोड़ने वाली नलिकाओं पर भी पड़ता है। अगर इस बीमारी पर ध्यान नहीं दिया जाए तो इसका इंफेक्शन किडनी में भी फैल सकता है और कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। यूटीआई होने पर भी व्यक्ति को बार-बार पेशाब की समस्या होती है। यही वजह है कि कई बार यूरिन में खून भी दिखाई देता है।

डायबिटीज 

बार-बार पेशाब आना डायबिटीज की ओर भी एक सकेंत हो सकता है। यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, आमतौर पर, सामान्य व्यक्ति एक दिन में 3 लीटर पेशाब करता है। वहीं डायबिटीज की समस्या होने पर यह मात्रा 3 लीटर से बढ़कर 20 लीटर तक पहुंच जाती है। ऐसा हो सकता है कि अगर आप दिनभर में 7 से 10 बार पेशाब करने जाते हैं तो यह टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज की ओर सकेंत हो।

महिलाओं में यूरिन की समस्या के कारण

​​महिलाओं में  बार-बार पेशाब आने का कारण यूटीआई, ओवर एक्टिव ब्लैडर, ब्लैडर इंफेक्शन और डायबिटीज के अलावा कई स्थितियां जैसे प्रेग्नेंसी, फाइब्रॉएड, मेनोपॉज और ओवेरियन कैंसर हो सकती हैं।

पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं

बार-बार पेशाब आना पुरुषों में प्रोस्टेट की कई समस्याओं की ओर सकेंत हो सकता है। इसमें ये समस्याएं शामिल हैं- बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लेसिया, जो बढ़े हुए प्रोस्टेट का सकेंत है, प्रोस्टेटाइटिस- एक जीवाणु संक्रमण के कारण प्रोस्टेट की सूजन का सकेंत, प्रोस्टेट कैंसर- इसमें प्रोस्टेट में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं।

Also Read: अगर दर्द से फटा जा रहा है सिर तो ये तीन नुस्खे झटपट देंगे आराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mango Recipes: इन गर्मियों में मैंगो क्रेविंग को पूरा करने के लिए ट्राई करें आम से बनी यह 3 डिशेज -Indianews
Relationship Advice Tips: वर्किंग कपल्स इन तरीकों से एक-दूसरे को जाहिर करें प्यार, इन टिप्स की मदद से रिश्ता रखें बरकरार -Indianews
Alia Bhatt ने Gucci Cruise से शेयर किया अपना लुक, मां सोनी राजदान और सास नीतू कपूर ने लुटाया प्यार -Indianews
Street Food: शावर्मा ही नहीं, ये 9 हेल्दी दिखने वाले फूड हो सकते हैं आपके सेहत के लिए घातक-Indianews
Cannes 2024 में Ajay Devgn और Tabu की औरों में कहां दम था की दिखेगी पहली झलक, इस दिन से आयोजित होगा फिल्म फेस्टिवल -Indianews
Nayanthara ने विग्नेश शिवन संग भगवती कुमारी अम्मन और तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिरों की यात्रा, लिया आशीर्वाद -Indianews
Swati Maliwal: क्या राजनीतिक पार्टियों में महिला कार्यकर्ताओं के साथ बदसलूकी होती है ? जानें जनता की राय
ADVERTISEMENT