होम / Fruits Are Beneficial For Health: बीमारियों से बचना है तो रोजाना खाएं फल

Fruits Are Beneficial For Health: बीमारियों से बचना है तो रोजाना खाएं फल

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 29, 2022, 12:30 pm IST

Fruits Are Beneficial For Health: बीमारियों से बचना है तो रोजाना खाएं फल

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
कहते हैं ना कि जैसा खाओगे अन्न वैसा रहेगा मन, सबसे बड़ा धन निरोगी काया। अगर आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा तो आपका मन भी सही रहेगा। इस भागदौड़ भरी जिदंगी में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने खानपान व जीवनशैली पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। जब हमारे शरीर को अच्छा खानपान मिलेगा तो उससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बरकरार रहेगी। क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता सही होगी तो बीमारियों की चपेट में शरीर नहीं आएगा।

बता दें कि (Fruits) फलों को अपने आहार में रोजाना शामिल करके हम ऐसा कर सकते हैं। अगर आपको शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करना हो, विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना या वजन कम करना ये सभी उपाय हमारे मौसमी फलों के सेवन से पूरे किए जा सकते हैं। वहीं यदि कोई डायबिटीज एवं किडनी का मरीज है तो फलों का सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन से हैं सीजन के फल जो खाने से फायदा मिलता है।

स्वच्छ करते हैं फल (Fruits Are Beneficial For Health)

  • health,diet,food: स्वस्थ शरीर में जल्दी थकान नहीं होती और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बनी रहती है। हमारी अनियमित जीवनशैली और आहार संबंधी खराब आदतों के चलते वजन बढ़ना आम बात हो गई है परन्तु इसके कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने की आशंका भी बनी रहती है।
  • रोजाना फल खाने से हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि मिलते हैं जबकि इनकी कमी होने पर चिकित्सक की सलाह पर सप्लीमेंट्स के रूप में इन्हें लेना पड़ता है। फलों में मिलने वाले यह पोषक तत्व वजन संतुलित रखने और वजन कम करने में मददगार हैं। वजन कम करने के लिए शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा, पोषण और दोनों के बीच सही समन्वय के साथ डिटॉक्सिफेशन की आवश्यकता होती है।
  • डिटॉक्सिफिकेशन के दौरान शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं और शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे किडनी, त्वचा, फेफड़े, आंतें आदि स्वस्थ रहते हैं। फलों से कॉपर, सेलेनियम भी मिलता है, जो रक्त संचार बेहतर करने एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभकारी हैं।

Fruits Are Beneficial For Health

सप्ताह में तीन से चार बार लें फल

  • सुबह के समय सप्ताह में इन फलों को आहार में तीन-चार बार शामिल करें और अन्य दिनों में आप कोई दूसरे फल खा सकते हैं। अनन्नास और संतरे की जगह आप एक नारियल पानी या 100 मि.ली. नारियल पानी भी शामिल कर सकते हैं।
  • नारियल पानी और खजूर में अधिक मात्रा में पोटैशियम एवं मैग्नीशियम होता है जो हृदय को स्वस्थ रखता है। पोटैशियम शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर के आंतरिक भागों में पानी भरने नहीं देता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है।

कैसे करते हैं फल डिटॉक्स

  • health,diet,food: नारियल पानी में ऐसा खनिज पाया जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने से शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन में आसानी होती है। खजूर, संतरा, सेब में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी कम होने या अंधरे में कम दिखाई देने जैसी समस्याओं में लाभकारी है।
  • अमरूद, अनन्नास में अधिक मात्रा में विटामिन-सी होने के कारण इम्यूनिटी बढ़ाने एवं शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से हमें बचाते हैं और हमारे शरीर से अपशिष्ट तत्वों को बाहर निकालने का काम भी करते हैं।
  • फल जैसे चीकू, अमरूद में ज्यादा फाइबर होने के कारण यह वजन कम करने में असरदार हैं और कब्ज, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में लाभदायक हैं। एक साथ अलग-अलग प्रकार के फलों का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

READ ALSO: Sugar Controlling Dryfruits : ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले ड्राईफ्रूट

READ ALSO : Green Chilli and Garlic Chutney : हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के लाभ और विधि

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव का चला बल्ला-Indianews
Reservation: चुनावी माहौल में Reservation पर चर्चा तेज, देश में एससी-एसटी आरक्षण पर जानें जनता की राय-Indianews
Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews
Patanjali: उत्तराखंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने पतंजलि के 14 उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध-Indianews
ADVERTISEMENT