होम / Ghee and Jaggery Combination for Health सेहत के लिए सुपरफूड है घी और गुड़ का काम्बीनेशन

Ghee and Jaggery Combination for Health सेहत के लिए सुपरफूड है घी और गुड़ का काम्बीनेशन

India News Editor • LAST UPDATED : October 12, 2021, 10:48 am IST

Ghee and Jaggery Combination for Health : घी और गुड़ ऐसे सुपरफूड है जो लगभग हर किचन में आसानी के साथ मिल ही जाती हैं। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन इनका इस्तेमाल आमतौर पर अलग-अलग ही किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों को अगर एक साथ मिलाकर खाया जाये तो आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे एक साथ मिल सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन सुपरफूड की तरह काम करता है।

Ghee and Jaggery Combination for Health

गुड़ और घी में पोषक तत्वों की मात्रा (Ghee and Jaggery Combination for Health)

रिफाइंड शुगर की अपेक्षा गुड़ अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इसमें पोषक तत्वों की मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी और विटामिन सी होते हैं। वहीं, घी अलग-अलग तरह के विटामिन और फैटी एसिड का स्रोत है। इसमें विटामिन अ, ए और ऊ पाया जाता है। इसके अलावा घी में विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

घी और गुड़ खाना आयुर्वेद में भी कई सारी दिक्कतों को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन बॉडी को फिट रखने में मदद करता है। तो आइये आपको बताते हैं कि घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन आपको किस तरह से फायदे पहुंचाता है और इसको कब और किस समय खाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन आप विशेष तौर पर लंच के बाद ट्राई कर सकते हैं। अगर किसी वजह से इसे लंच के बाद न खा सकें, तो आप इसका सेवन डिनर के बाद भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच देसी घी लें और इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ का मिक्स करें, फिर इसको खाने के पांच-दस मिनट बाद खा लें।

इसलिए माना जाता है सुपरफूड (Ghee and Jaggery Combination for Health)

घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन इसलिए सुपरफूड माना जाता है क्योंकि गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी, सी जैसे कई पोषक तत्व एक साथ होते हैं. तो वहीं देसी घी में भी विटामिन ए, के, ई और डी के साथ फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं. ये सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन और बालों को भी भरपूर पोषण देने में मदद करते हैं।

इनके कॉम्बिनेशन से ये मिलते हैं फायदे (Ghee and Jaggery Combination for Health)

घी और गुड़ के कॉम्बिनेशन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. साथ ही ये दोनों शरीर में हार्मोन के असंतुलन को मेंटेन करने में भी मदद करते हैं. इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है. इसके साथ ही ये बॉडी, स्किन और बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. एनीमिया की दिक्कत को दूर करने में भी घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन खास रोल निभाता है

(Ghee and Jaggery Combination for Health)

Read More: T-Series के latest song Chura Liya के लिए चार इंटरनेट सेंसेशन एक साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Toyota Rumion G AT वेरिएंट भारत हुई में लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स है बेहद शानदार- Indianews
Prajwal Revanna: पूर्व पीएम देवेगौड़ा के पोते को क्यों छोड़ना पड़ा भारत, जानें क्या है सेक्स स्कैंडल मामला? -India News
UPSC CAPF 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर होंगी नियुक्ति- Indianews
Prince William & Kate: 13 साल पहले आज…, प्रिंस विलियम और केट ने शादी की शेयर की अनदेखी तस्वीरें- Indianews
Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
ADVERTISEMENT