होम / Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है अमरूद

Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है अमरूद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 16, 2021, 4:08 pm IST

इंडिया न्यूज।

Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated : हर मौसम में कोई ना कोई फल सबका पसंदीदा होता है। जैसे गर्मी में आम, खीरा वहीं बरसात में लीची वैसे ही सर्दियों में किन्नू, अमरूद आदि। इस मौसम में अमरूद लगभग हर किसी को पसंद होता है। अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं। अमरूद में एंटीआक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है।

Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated

साथ फोलेट और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अमरूद में 80 फीसदी तक पानी होता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। सर्दियों के दिनों में खांसी होना आम बात है। अमरूद और इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है जो सर्दी-खांसी में आराम देता है।

अमरूद इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। खांसी में पका अमरूद नहीं खाना चाहिए लेकिन कच्चा अमरूद खाने से बलगम कम होता है। अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए सर्दियों में अमरूद का सेवन करना बहुत जरूरी है।

अमरूद के फायदे Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated

* अमरूद फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है और इसके बीज पेट को साफ करने में लाभदायक होते हैं। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। सिर्फ एक अमरूद से ही आपको हर दिन के फाइबर की जरूरी मात्रा यानी 12 फीसदी तक फाइबर मिल सकता है। वहीं अमरूद की पत्तियां डायरिया की दिक्कत को दूर करती हैं और आंत में मौजूद हानिकारक रोगाणुओं को मारती हैं।

* अमरूद ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। खासतौर से अमरूद के पत्तों का अर्क इंसुलिन रेजिस्टेंस और ब्लड शुगर पर कारगर पाया गया है। खाने के बाद अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पीने से ब्लड शुगर कम होता है। अमरूद में ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है। कुल मिलाकर डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद फायदेमंद है और इन्हें हर दिन अमरूद खाना चाहिए।

READ ALSO : Remove Dirt From Face with the Help of Toner चेहरे की जमा गंदगी को टोनर की मदद से हटाएं

* अमरूद की पत्तियों में एंटीकैंसर गुण होते हैं। अमरूद का अर्क कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। अमरूद में पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीआॅक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन, क्वेरसेटिन और पॉलीफेनोल्स भी कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में फायदेमंद पाया गया है। स्टडीज से पता चलता है कि अमरूद के पत्ते के तेल में एंटी-प्रोलिफेरेटिव पदार्थ होते हैं जो कैंसर के प्रसार को रोकने में प्रभावी होते हैं।

* अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अमरूद से अच्छा फल कोई और नहीं हो सकता। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से आपके शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्व की कमी भी नहीं होती है। इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से मोटापा नहीं बढ़ता है।

Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated

* अमरूद में पाए जाने वाले एंटीआॅक्सिडेंट और विटामिन दिल को फ्री रेडिकल्स से खराब होने से बचाते हैं। अमरूद में केले के बराबर पोटेशियम पाया जाता है जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है। अमरूद की पत्तियां भी ब्लड प्रेशर को कम करती हैं और बैड कोलेस्ट्रोल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाती हैं। खाना खाने से पहले एक पका अमरूद खाने से ब्लड प्रेशर आठ-नौ प्वाइंट तक कम हो जाता है।

Guava Helps in Keeping the Skin Hydrated

READ ALSO : How to Make Maggi Vegetable Soup मैगी वेजिटेबल सूप कैसे बनाते है

READ ALSO : Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity सर्दियों में इन 8 फलों के सेवन से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने केकेआर को 8 विकेट से रौंदा, जॉनी बेयरस्टो ने खेली शानदार शतकीय पारी -India News
Saptahik Lucky Rashifal: अगले सप्ताह इन 5 लकी राशियों के जातकों को मिलेगा डबल लाभ, धन और सुख में होगी वृद्धि- Indianews
Realme C65 5G: Realme ने लॉन्च किया बेहद सस्ता 5G फोन, इसके फीचर जान रह जाएंगे हैरान- Indianews
ADVERTISEMENT