होम / Hair Mask For Thin Hair पतले बालों के लिए देसी हेयर मास्क है काम की चीज

Hair Mask For Thin Hair पतले बालों के लिए देसी हेयर मास्क है काम की चीज

India News Editor • LAST UPDATED : November 7, 2021, 12:17 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Hair Mask For Thin Hair : हमारी हर आदत का दुष्प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। यदि हमने अपनी आदत सुधार ली तो सही नहीं तो आने वाले समय में यह घातक होगा। प्रदूषण, तनाव और खराब खानपान का असर बालों पर तेजी से पड़ता है। इनकी वजह से बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं और गिरने लगते हैं।

हम तनाव या पॉल्यूशन को तो कम नहीं कर सकते, लेकिन कुछ देसी हेयर मास्क की मदद से बालों को हेल्दी और थिक रख सकते हैं। देसी हेयर मास्क बनाने के लिए आपको अधिक खर्च करने की भी जरूरत नहीं। ये आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मोटा बनाते हैं।

अगर आप इस देसी हेयर मास्क को सप्ताह में एक से दो बार अपने हेयर केयर में प्रयोग करें तो आपके बाल जल्द ही मोटे और घने हो सकते हैं।

हर दूसरा व्यक्ति है परेशान (Hair Mask For Thin Hair)

इन दिनों पतले होते बालों की समस्या से हर दूसरा आदमी जूझ रहा है। पतले होते बालों में स्टाइल बनाना तो मुश्किल का काम होता ही है, बालों का वॉल्युम भी गायब हो जाता है। ऐसे में आप बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क की तुलना में अगर देसी हेयर मास्क का उपयोग करें तो बाल और अधिक खराब होने की बजाए ये हेल्दी, मजबूत और मोटे भी होंगे।

पतले बालों को मोटा करने के लिए आप कभी भी घर पर देसी हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग करें तो आपको दो से तीन बार के प्रयोग में ही बालों में अंतर नजर आने लगेगा। तो आइए जानते हैं कि देसी हेयर मास्क घर पर कैसे बनाएं।

मेथी दाना और कोकोनट मिल्क (Hair Mask For Thin Hair)

पतले और कमजोर बालों को हेल्दी और मोटा बनाने के लिए आप नारियल का दूध और मेथी दाना का प्रयोग करें। ये दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है और तेजी से बालों को मजबूत बनाता है।

इसके हेयर मास्क को अगर आप सप्ताह में एक से दो बार लगाएं तो दो हफ्ते के अंदर ही आपको अपने बालों की सेहत में सुधार नजर आने लगेगा।

इस तरह बनाएं (Hair Mask For Thin Hair)

अपने बालों की लंबाई के अनुसार आप मेथी दाना रात में पानी में भिगोकर रख दें। अगर आपके बाद छोटे हैं तो दो से तीन चम्मच काफी है और अगर बड़े बाल हैं तो आपको आधा कटोरी देने की जरूरत होगी। अब सुबह मेथी दाने को नारियल का दूध मिलाकर पीस लें।

इसके लिए कम से कम 4 से 5 चम्मच नारियल के दूध ले सकते हैं। आप इसे मिक्सी में पीस सकते हैं। अब तैयार पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों की जड़ों से लेकर रूट तक अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद माइल्ड शैंपू से बालो को धो लें।

2 एग हेयर मास्क (Hair Mask For Thin Hair)

बालों में अगर अंडा लगाया जाए तो इससे बाल मोटे और घने बनते हैं। इसके लिए आपको हर सप्ताह एक से दो बार अपने बालों पर आधा घंटे के लिए एग हेयर मास्क लगाना होगा।

इस मास्क को बनाने के लिए आप एक अंडा लें और फिर इसके वाइट और येलो हिस्से को अच्छी तरह फेंट लें। अब इस लिक्विड में दो चम्मच नारियल तेल या सरसों का तेल मिलाएं। फिर इसे बालों की जड़ों में लगा लें

(Hair Mask For Thin Hair)

Read Also :Making Tips Of Idli बची इडली से बनाएं टेस्टी और हेल्दी मसाला इडली

Connect With Us : : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT