होम / Health News : दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है दलिया का पानी

Health News : दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है दलिया का पानी

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 9:50 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health News :   बीते कुछ दिनों से दिल की सेहत से सम्बंधित समस्याओं को लेकर कई तरह की खबरे सामने आ रही हैं। आज के समय में दिल संबंधी समस्याएं होना काफी आम हो गया है। इसके साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। इन सबके चलते एक्सपर्ट्स ने सुझाव दिया है कि यदि हम सही अपनी जीवन शैली और अपने खान-पान पर ध्यान दें तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों बचा सकता है भारतीय रसोई में बहुत सारी ऐसे खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं जो आपकी लाइफस्टाइल सुधारने और रोगों से बचाने में सहायक हो सकते हैं। दलिया को विशेष रूप से कोलेस्ट्रॉल और हेल्दी हार्ट के लिए एक सुपरफूड माना गया है। दलिया का पानी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

दलिया का पानी रेगुलरली सेवन करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह वसा के स्तर को कम करने में सक्रिय रूप से योगदान करता है। दलिया का पानी खाली पेट पीने से भूख कम होती है और यह वजन को नियंत्रित करने में मदद कर करता है। इससे अधिक खाने से बचा जा सकता है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का कारण बनता है।

पौष्टिकता

दलिया का पानी पौष्टिक गेहूं से तैयार होता है। जिसमें फाइबर, विटामिन, और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें नियमित रूप से सेवन करने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है। दलिया के पानी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है और अवशोषित वसा को शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है। साथ ही दलिया के पानी में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो दिल से जुड़ी समस्याओं को रोकने में सहायक होता है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : बेर खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT