होम / Health Tips : बेर खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Health Tips : बेर खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 7:38 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  सर्दियों के मौसम में मिलने वाले खट्टे-मीठे बेर खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। बेर को स्वाद और सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। आपको बता दें कि बेर में प्रोटीन, विटामिन सी, बी12, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में सहायक होते हैं। बेर में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। बेर के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर शरीर में पाचन को बेहतर रखने में भी मददगार है। आज हम आपको बेर के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे।

पौष्टिकता से भरपूर

बेर में विटामिन C, विटामिन ए, विटामिन क, आयरन, कैल्शियम, और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनसे शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। बेर में मिलने वाले विशेष प्रकार के सुगर रोगियों के लिए लाभदायक संबंधित शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र में सुधार

बेर में पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र को सुधारते हैं और अपच को कम करने में मदद करते हैं। बेर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के रक्त संचय को कम करते हैं और कैंसर और दिल से संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बेर में विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे यह वजन कम करने में मदद करता है और भूख को कंट्रोल करने में भी सहायक साबित होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

खट्टे-मीठे बेर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को रूखापन से बचाते हैं और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। बेर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। यह थे कुछ चुनिंदा लाभ जो खट्टे-मीठे बेर का सेवन करने से हो सकते हैं। इसे आप अपने भोजन में शामिल करके इन फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Oxytocin: क्या होता है ऑक्सीटोसिन, जिसके उपयोग करने पर हो सकती है सजा- Indianews
Aamir Khan की बेटी इरा खान ने अपनी शादी का इमोशनल वीडियो किया शेयर, सभी वेडिंग फंक्शन की झलक आई सामने -Indianews
Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Female Politician Caught with Son: बेटे के साथ बिस्तर पर पकड़ी गई ये महिला राजनेता, पति ने बनाया वीडियो- Indianews
Ghaziabad Mill: पुलिस ने मसाला मिल पर मारा छापा, मसाले में मिला रहे थें जहरीला रंग-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे अरविंदर सिंह लवली भाजपा में शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT