होम / Health News : शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं ये चीजें भूलकर भी ना करें इसका सेवन

Health News : शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं ये चीजें भूलकर भी ना करें इसका सेवन

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 1, 2023, 5:19 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health News :  यूरिक एसिड शरीर में पुरीन नामक पदार्थों के उपचय के दौरान उत्पन्न होता है। यह रक्त में मौजूद होता है और किडनी के माध्यम से शरीर से बाहर निकलता है। यदि यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी होती है तो यह गठिया और अन्य जोड़ों की बीमारियों का कारण बन सकता है। विभिन्न कारणों से यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। इसमें अधिक शराब पीना, मसालेदार और तली हुई चीजें खाना,अधिक मांस का सेवन, पुरीन युक्त आहार खाना, अधिक मधुमेह रोगी होना, किडनी से संबंधित समस्या होना, और अधिक वजन होना शामिल होते हैं। यदि आप यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपने आहार में इन चीजों को शामिल बिल्कुल ना करें।

मांस और शराब का सेवन करने से बचें

मांस उच्च पुरीन आहार होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको मांस की खपत को कम करके विकल्पी प्रोटीन स्रोत जैसे कि दाल, दूध उत्पाद, और सोया उत्पाद शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि हो सकती है। इसलिए संभव हो तो शराब को बिल्कुल छोड़ देना अच्छा होगा। तली हुई चीजें और मसालेदार आहार भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको चिप्स, नमकीन, पकोड़े, और तली हुई चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

पुरीन युक्त आहार

पुरीन युक्त आहार जैसे कि मांस, मछली, मूंगफली, और दलहनी आपके शरीर में अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन कर सकते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। इन चीजों को अपनी डाइट से कम करके और पर्याप्त पानी पिएं, क्योंकि पानी यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना भी फायदेमंद होगा। यदि आप अपने खान-पान में इन सावधानियों का पालन करते हैं तो आप खुद को और अपने परिवार को कई बिमारियों से बचा सकते हैं।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Hair Tips : सफ़ेद बालों को काला, लंबा और घना बनाने के लिए लगाएं ये चीज कुछ ही दिनो में बढ़ जाएंगे बाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, नेतन्याहू सरकार ने पहले किया था आगाह
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
ADVERTISEMENT