होम / Health News : त्वचा को सुन्दर और जवां बनाने के लिए करें इस फल का सेवन

Health News : त्वचा को सुन्दर और जवां बनाने के लिए करें इस फल का सेवन

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 20, 2023, 6:29 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health News :  चेहरे की खूबसूरती हमारे व्यक्तिगत रूपरेखा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वभाविक ग्लो वाला चेहरा हमें बेहद आकर्षक और प्रकृतिक लगने में मदद करता है। यदि आपके पास एक नेचुरल ग्लो वाला चेहरा है तो वह आपकी खुबसूरती का प्रतीक होता है कि आप स्वस्थ और आनंदमय जीवन जी रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो से भर देंगे। इन फलों के सेवन से आपका चेहरा शीशे की तरह चमकेगा और आपकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाएंगे।

आम का सेवन

आम एक ख़ास फल है जो गर्मियों के मौसम में मिलता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई होते हैं, जो आपके चेहरे को ताजगी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आम के रस में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके त्वचा को युवा और सुंदर बनाए रखते हैं। आप इसे ताजे फल के रूप में खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आम का पल्प बनाएं और उसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। यह आपके चेहरे की रंगत को सुंदर और सौम्य बनाएगा।

सेब

सेब आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, ए के साथ-साथ अनेक खनिज भी पाए जाते हैं। इन तत्वों के संयोजन से चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा की नमी दूर होती है। इसके लिए, एक सेब को कद्दूकस करें और उसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। इससे आपका चेहरा ताजगी और चमकदार दिखेगा।

अंगूर

अंगूर में विटामिन सी, काल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व आपके चेहरे की त्वचा को नरम, मुलायम और गुलाबी बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए, कुछ अंगूरों को मसलकर बनी हुई मेस बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद, ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा और भी सुंदर दिखेगा।

पपीते का सेवन

पपीता कई स्किन-लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है यह आपकी स्किन को अंदर से पोषण देने में मदद करता है जब आपकी स्किन बेजान दिखती है तो यह स्किन में नेचुरल शाइन की कमी का आमतौर पर एक हिंट है। कि आप पर्याप्त विटामिन सी नहीं ले रहें हैं पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें :- Health Tips : चावल खाने के हैं शौकीन तो इन चीजों के साथ बिल्कुल भी न करें सेवन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google मना रहा जर्मन वाद्ययंत्र और लोक संगीतकार के मुख्य निचोड़ अकॉर्डियन का जश्न, यहां जानें इसका महत्व- indianews
Vastu Tips: क्या किचन में लगा सकते है तुलसी का पौधा, जानें नियम के साथ शुभ और अशुभ परिणाम
UK: ब्रिटेन पुलिसकर्मी की हैवानियत, व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति को बेरहमी से पीटा; जांच जारी- indianews
Buddha Purnima 2024: क्यों मनाया जाता है बुद्ध पुर्णिमा? जानिए इतिहास, महत्व और समय-Indianews
मुझे सीएम पद छोड़ने के लिए मजबूर करने की साजिश… इस्तीफे पर अरविंद केजरीवाल का बयान- indianews
Aaj ka Panchang: आज मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा, जानें आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल का समय-Indianews
Delhi News: दिल्ली में प्रचंड गर्मी, बिजली की मांग रिकॉर्ड 8,000 मेगावाट तक पहुंची- indianews
ADVERTISEMENT